मेरठ में शौचालय निर्माण की हकीकत परखने लखनऊ से पहुंचा सात सदस्यीय दल Meerut News

व्यक्तिगत शौचालय निर्माण को लेकर नगर निगम के दावों की हकीकत परखने लखनऊ से सात सदस्यीय दल गुरुवार को दो दिवसीय दौरे पर मेरठ पहुंचा और यहां की हकीकत को परखा।

By Prem BhattEdited By: Publish:Fri, 18 Oct 2019 02:04 PM (IST) Updated:Fri, 18 Oct 2019 02:04 PM (IST)
मेरठ में शौचालय निर्माण की हकीकत परखने लखनऊ से पहुंचा सात सदस्यीय दल Meerut News
मेरठ में शौचालय निर्माण की हकीकत परखने लखनऊ से पहुंचा सात सदस्यीय दल Meerut News

मेरठ, जेएनएन। व्यक्तिगत शौचालय निर्माण को लेकर नगर निगम के दावों की हकीकत परखने लखनऊ से सात सदस्यीय दल गुरुवार को दो दिवसीय दौरे पर मेरठ पहुंचा। सफाई निरीक्षकों के साथ अलग-अलग टीमों ने मैदानी सर्वे किया। दोपहर 12 बजे स्वच्छ भारत मिशन की डिवीजन प्रोग्राम मैनेजर रितु मिश्र के साथ सात सदस्यीय टीम नगर निगम पहुंची। सबसे पहले टीम के सदस्यों ने नए और पुराने वार्डो की सूची से मिलान किया। यह काम दोपहर दो बजे तक चला। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. गजेंद्र सिंह मौजूद रहे। एक-एक सफाई निरीक्षकों को बुलाकर उनके क्षेत्र में व्यक्तिगत शौचालय की स्थिति के बारे में जानकारी ली।

12000 व्यक्तिगत शौचालय बनाने का दावा

इसके बाद सफाई निरीक्षकों के साथ टीम का एक सदस्य व्यक्तिगत शौचालयों की वस्तुस्थिति देखने मौके पर पहुंचा। कंकरखेड़ा क्षेत्र में जनता कालोनी, सोफीपुर, न्यू गोविंदपुरी में टीम के सदस्य पहुंचे। वहीं एक टीम सिविल लाइंस, शर्मा नगर तो एक टीम बागपत रोड और शास्त्रीनगर की ओर गई। मालूम हो कि नगर निगम ने 12000 व्यक्तिगत शौचालय बनाने का दावा किया था। जिसके सापेक्ष स्वच्छ भारत मिशन की टीम को करीब 300 व्यक्तिगत शौचालय का रिकार्ड और मौके पर जाकर जांच करनी है। इन व्यक्तिगत शौचालयों के बारे में कहा जा रहा है कि आवेदकों को पहली किस्त निगम ने दे दी है। लेकिन कुछ आवेदक खोजे नहीं मिल रहे हैं और कुछ ने गड्ढे की फोटो अपलोड कर इतिश्री कर ली है। व्यक्तिगत शौचायल मौके पर बने हैं या नहीं। यह पता करने टीम आई है। यह रिपोर्ट शासन को सौंपी जाएगी। 

chat bot
आपका साथी