'उच्च शिक्षा में सकारात्मक सुधार की है जरूरत'

अर्थशास्त्र विभाग में दो दिवसीय सेमिनार का शुभारंभ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Jul 2018 06:00 AM (IST) Updated:Mon, 16 Jul 2018 06:00 AM (IST)
'उच्च शिक्षा में सकारात्मक सुधार की है जरूरत'
'उच्च शिक्षा में सकारात्मक सुधार की है जरूरत'

मेरठ : उच्च शिक्षा के सामने कई तरह की चुनौतियां हैं, उसमें सकारात्मक सुधार की जरूरत है, क्योंकि जितना प्रयास होना चाहिए। उतना इस क्षेत्र में अभी नहीं हो पा रहा है। चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग और कांशीराम शोधपीठ की ओर से उच्च शिक्षा और सामाजिक आर्थिक विकास अवसर और चुनौतियां विषय पर आयोजित सेमिनार में वक्ताओं ने यह बात कही।

अर्थशास्त्र विभाग में आयोजित दो दिवसीय सेमिनार के पहले दिन मुख्य अतिथि अंबेडकर विश्वविद्यालय लखनऊ के प्रो. एमपी वर्मा ने उच्च शिक्षा के सामने आ रही तीन चुनौतियों पर प्रकाश डाला, इसमें उन्होंने शिक्षा की उपलब्धता, समानता और गुणवत्ता पर जोर दिया। जीबी पंत संस्थान इलाहाबाद के प्रो. केएन भट्ट ने वर्तमान समय में प्राचीन शिक्षा की प्रासंगिकता पर विशेष बल दिया।

अध्यक्षीय संबोधन में सीसीएसयू के कुलपति प्रो. एनके तनेजा ने उच्च शिक्षा के सैद्धांतिक और व्यवहारिक पक्षों पर प्रकाश डाला। जिसमें उन्होंने इस बात को लेकर चिंता जताई कि वर्तमान में उच्च शिक्षा में सकारात्मक सुधार नहीं हो पा रहा है। एल्युमिनाई एसोसिएशन का गठन

सेमिनार के पहले दिन एल्युमिनाई एसोसिएशन का भी उद्घाटन किया गया। अर्थशास्त्र विभाग को स्थापित करने वाले कुलपति प्रो. एनके तनेजा का पुरातन छात्रों और शिक्षकों ने सम्मानित किया। प्रो. दिनेश कुमार, प्रो. वीके मल्होत्रा, प्रो. अतवीर सिंह, प्रो. सुधीर शर्मा सहित अन्य ने प्रो. तनेजा से जुड़े संस्मरण सुनाए। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो. तनेजा के गुरु प्रो. जेसी पंत ने की। कार्यक्रम में प्रो. एचएस बालियान को गेस्ट आफ आनर का सम्मान दिया गया। कार्यक्रम में भारतीय अर्थशास्त्र परिषद की ओर से प्रो. वीके मल्होत्रा, प्रो. डीके मदान और प्रो. एनके तनेजा का सम्मान किया गया।

21 शोध पत्र प्रस्तुत

सेमिनार के तकनीकी सत्र में प्रतिभागियों ने 21 शोध पत्र पढ़ा। इलाहाबाद से आए प्रो. जगदीश नारायण, इस्माईल कॉलेज की प्राचार्य प्रो. नीलिमा गुप्ता, आरपी जुयाल ने उच्च शिक्षा और अर्थशास्त्र के व्यवहारिक पहलुओं पर प्रकाश डाला। शाम को छात्र- छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। संचालन एजाज सैफी और रुचि त्यागी ने किया।

chat bot
आपका साथी