मानक से साढ़े तीन गुना है जुर्रानपुर फाटक पर ट्रैफिक का दबाव

जुर्रानपुर रेलवे फाटक से मानक से साढ़े तीन गुना वाहन गुजर रहे हैं। यही कारण है कि कुछ ही दिन में रेलवे ट्रैक के दोनों ओर सड़क क्षतिग्रस्त हो रही है। रेलवे के नियमों के अनुसार एक लाख टीवीयू (ट्रेन व्हीकल यूनिट) होने के बाद ही वहां पर रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण हो जाना चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 10:11 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 10:11 AM (IST)
मानक से साढ़े तीन गुना है जुर्रानपुर फाटक पर ट्रैफिक का दबाव
मानक से साढ़े तीन गुना है जुर्रानपुर फाटक पर ट्रैफिक का दबाव

ओम बाजपेयी, मेरठ : जुर्रानपुर रेलवे फाटक से मानक से साढ़े तीन गुना वाहन गुजर रहे हैं। यही कारण है कि कुछ ही दिन में रेलवे ट्रैक के दोनों ओर सड़क क्षतिग्रस्त हो रही है। रेलवे के नियमों के अनुसार एक लाख टीवीयू (ट्रेन व्हीकल यूनिट) होने के बाद ही वहां पर रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण हो जाना चाहिए। मुरादाबाद मंडल रेलवे ने जुर्रानपुर रेलवे फाटक का टीवीयू 3,64,020 आंका गया है। लेकिन यहां पर निर्मित अ‌र्द्ध निर्मित ओवरब्रिज कुछ ही दूरी पर हवा में लटका हुआ है। अधूरा पुल पिछले 10 साल से दोनों ओर सड़क के निर्माण का इंतजार में है। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक को पत्र लिखकर पुल के निर्माण से जुड़ी जानकारी मांगी है, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। जानकारी के अनुसार चार करोड़ रुपये पुल पर खर्च हो चुके हैं। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने बताया कि बिजली बंबा बाईपास शहर का सर्वाधिक व्यस्त मार्ग है। पुल का निर्माण जरूरी है। इसके लिए मुख्यमंत्री को पत्र लिख रहा हूं। रेल मंत्री से मिलकर पुल को पूरा बनवाने के लिए प्रयास किया जाएगा।

इस तरह की जाती है टीवीयू की गणना

इसमें सात दिन में निम्न वाहनों को उनकी निर्धारित यूनिट के अनुसार जोड़कर उनकी यूनिट की गणना होती है। ट्रेन की यूनिट और व्हीकल यूनिट अलग-अलग निकालकर उसे सात से भाग दिया जाता है। इसके बाद ट्रेन और व्हीकल की यूनिट को गुणा कर जो आंकड़ा मिलता है, उसे टीवीयू कहते हैं। इसे रेलवे के निर्माण, सिग्नल और रेलपथ विंग मिलकर करते हैं ।

- क्रासिंग से गुजरने वाली प्रत्येक यूनिट के लिए एक यूनिट

- चार पहिया वाहन के लिए एक यूनिट

- बैलगाड़ी या पशु चलित वाहन के लिए एक यूनिट

- साइकिल रिक्शा और आटो रिक्शा के लिए 0.5 यूनिट

- बाइक के लिए 0.25 यूनिट

25 हजार वाहन प्रतिदिन गुजरते हैं

पिछले डेढ़ वर्ष से पैसेंजर ट्रेनों का संचालन बंद है। जुर्रानपुर फाटक से संगम, नौचंदी नियमित और उद्यमपुर एक्सप्रेस सप्ताह में दो दिन गुजरती हैं। हालांकि माल गाड़ियों की संख्या 10 से 12 के बीच रहती है। इस लिहाज से देखा जाए तो जुर्रानपुर रेलवे फाटक से 40 हजार से अधिक वाहन जिनमें बाइक की संख्या स्वाभाविक रूप से अधिक है।

chat bot
आपका साथी