School Reopening News: स्‍कूल में व्यवस्थाओं की नहीं कोई जानकारी, बच्‍चों को विद्यालय भेजने पर असमंजस में अभिभावक

स्कूल अभिभावकों से सहमति पत्र मांग रहे हैं लेकिन अभिभावकों का कहना है कि स्कूलों ने कोविड से बचाव की क्या व्यवस्था की है इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी जा रही है। इससे बहुत से अभिभावकों में बच्चों को स्कूल भेजने का आत्मविश्वास नहीं आ पा रहा है।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Sun, 22 Aug 2021 03:22 PM (IST) Updated:Sun, 22 Aug 2021 03:22 PM (IST)
School Reopening News: स्‍कूल में व्यवस्थाओं की नहीं कोई जानकारी, बच्‍चों को विद्यालय भेजने पर असमंजस में अभिभावक
स्‍कूल खुलने के बाद भी असमंजस में अभिभावक।

जागरण संवाददाता, मेरठ। कक्षा नौवीं से 12वीं तक के स्कूल खुल चुके हैं। मंगलवार से कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चों के लिए भी स्कूल खुल रहे हैं। पहले ये सोमवार से खुल रहे थे। सोमवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित हुआ है। यूपी बोर्ड व परिषदीय स्कूलों के साथ ही शहर के कुछ सीबीएसई व आइसीएसई स्कूल दो पाली में केवल आफलाइन संचालित हो रहे हैं। वहीं काफी संख्या में स्कूल एक पाली चलने के साथ ही आनलाइन-आफलाइन कक्षाएं चला रहे हैं। स्कूल अभिभावकों से सहमति पत्र मांग रहे हैं, लेकिन अभिभावकों का कहना है कि स्कूलों ने कोविड से बचाव की क्या व्यवस्था की है इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी जा रही है। इससे बहुत से अभिभावकों में बच्चों को स्कूल भेजने का आत्मविश्वास नहीं आ पा रहा है। इसका कारण यह भी है कि सीनियर वर्ग में ही बच्चे बहुत कम आ रहे हैं। सीबीएसई व आइसीएसई स्कूलों में संख्या बढ़ी है लेकिन माध्यमिक स्कूलों में उपस्थिति बेहद कम है। इसलिए जूनियर वर्ग की कक्षाओं में अभिभावक और भी तैयार नहीं हो पा रहे हैं।

स्‍कूल व अधिकारियों ने क्‍या कहा

नए आदेश में आनलाइन क्लास की कोई व्यवस्था नहीं रखी गई है। स्कूलों को दो पाली में चलाने को कहा गया है। माध्यमिक स्कूलों के शिक्षक दिनभर स्कूल में रहने के कारण आनलाइन क्लास बंद कर दी है। आनलाइन क्लास बंद होने से बच्चों की पढ़ाई को नुकसान होने की रिपोर्ट शासन को भेजी जा रही है।

गिरजेश कुमार चौधरी, जिला विद्यालय निरीक्षक

एमपीएस की सभी शाखाओं में सोमवार से शुक्रवार तक एक शिफ्ट में केवल आफलाइन क्लास चल रही हैं। हर दिन स्कूल के बाद एक घंटे का आनलाइन डाउट क्लीयरिंग सेशन भी हो रहा है। शनिवार को आनलाइन क्लास होती है। यही व्यवस्था सोमवार से कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चों के लिए भी होगी। -रिचा शर्मा, सलाहकार, एमपीएस ग्रुप

हमने स्कूल दो शिफ्ट की बजाय अब एक ही शिफ्ट में कर दिया है। आधे-आधे बच्चों को दो दिन में पढ़ाया जा रहा है। कक्षा छह से 12वीं तक यही व्यवस्था रहेगी। बहुत से अभिभावकों ने बच्चों को भेजने में सहमति प्रदान की है। स्कूल में बच्चों की सुरक्षा को लेकर किए गए इंतजामों से अभिभावकों को अवगत कराने को वीडियो बनाकर भेजे हैं। एके दुबे, प्रिंसिपल, दीवान पब्लिक स्कूल

सोमवार को केवल कक्षा आठवीं की क्लास ही शुरू करेंगे। एक-दो दिन आठवीं के बच्चों का रुझान देखने के बाद कक्षा छह-सात के बच्चों को स्कूल बुलाएंगे। स्कूल दो शिफ्ट में ही चलेगा। एक सप्ताह यह व्यवस्था देखेंगे। बच्चे आफलाइन क्लास में कम ही रहे तो व्यवस्था में बदलाव करेंगे।

सिस्टर गेल, प्रिंसिपल, सोफिया गल्र्स स्कूल

जो भी अभिभावक बच्चों को स्कूल लेकर आ रहे हैं उनके लिए गेट पर ही शारीरिक दूरी, मास्क, सैनिटाइजर, दो दरवाजे आदि व्यवस्था दिख रही है। हमने कंसेंट लेटर भेजे हैं उनमें लिखा है कि कोविड-19 पर सरकार की एसओपी का पूरा पालन किया जा रहा है। इससे बच्चों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है।

सुधांशु शेखर, प्रिंसिपल, केएल इंटरनेशनल

सरकारी आदेश के अनुसार ही हमने स्कूल दो शिफ्ट में शुरू किया है। सोमवार से कक्षा छह से आठवीं तक के स्कूल भी दो शिफ्ट में ही संचालित होंगे। बच्चों की संख्या को देखते हुए हम आगे स्कूल न आने वाले बच्चों के लिए आनलाइन क्लास कराने पर विचार करेंगे।

ब्रदर एडवर्ड सेबेस्टियन, प्रिंसिपल, सेंट मेरीज एकेडमी 

chat bot
आपका साथी