School Reopen News: सीबीएसई व यूपी बोर्ड के स्‍कूलों ने तैयार किया शेड्यूल... कुछ ऐसी व्‍यवस्‍था के तहत होगी पढ़ाई

16 अगस्त को स्कूल खुल रहे हैं। कुछ स्कूल बस सेवा भी शुरू करना चाह रहे हैं। सीबीएसई के आधे स्कूल एक पाली में तो आधे दोनों पालियों में चलेंगे। इनके अलावा यूपी बोर्ड के माध्यमिक स्कूल भी दो पालियों में चलेंगे।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Thu, 12 Aug 2021 03:22 PM (IST) Updated:Thu, 12 Aug 2021 03:22 PM (IST)
School Reopen News: सीबीएसई व यूपी बोर्ड के स्‍कूलों ने तैयार किया शेड्यूल... कुछ ऐसी व्‍यवस्‍था के तहत होगी पढ़ाई
मेरठ में कुछ ऐसी व्‍यवस्‍था के तहत होगी पढ़ाई।

जागरण संवाददाता, मेरठ। 16 अगस्त को स्कूल खुल रहे हैं। कुछ स्कूल बस सेवा भी शुरू करना चाह रहे हैं। सीबीएसई के आधे स्कूल एक पाली में तो आधे दोनों पालियों में चलेंगे। इनके अलावा यूपी बोर्ड के माध्यमिक स्कूल भी दो पालियों में चलेंगे। छात्रों और अभिभावकों के वाहन भी घर से स्कूल की ओर निकलेंगे। शहर में रैपिड रेल निर्माण को लेकर बदली ट्रैफिक व्यवस्था स्कूल बसों, छात्र-छात्रओं और अभिभावकों के लिए चुनौती बनने जा रही है।

दो पालियों में शिक्षण कार्य संपादित करने के लिए स्कूलों ने कुल समय को दो भागों में बांटा है। इससे शिक्षकों को छह से साढ़े छह घंटे ही पढ़ाने होंगे। वहीं, छात्रों को जिस विषय की सप्ताह में आठ क्लासें मिलती थीं, वे अब चार ही मिल सकेंगी। स्कूलों ने दो पाली के संचालन को लेकर शेड्यूल तैयार कर लिया है और अभिभावकों व छात्रों को भी संदेश भेजना शुरू कर दिया है। उधर, यूपी बोर्ड के माध्यमिक स्कूल प्रदेश सरकार की ओर से निर्धारित समय के अनुसार ही खुलेंगे। पहली पाली सुबह आठ से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 12:30 से 2:30 बजे तक होगी। हालांकि दो पाली में स्कूल चलाने वाले सीबीएसई व आइसीएसई स्कूलों से करीब छह घंटे में ही दोनों पाली का शेड्यूल बनाया है।

इस प्रकार है स्कूलों का शेड्यूल

सेंट मेरीज एकेडमी : पहली पाली सुबह 7:10 बजे से सुबह 10:40 बजे तक और दूसरी पाली सुबह 11:10 बजे से दोपहर 2:40 बजे तक चलेगी। केवल आफलाइन पढ़ाई क्लास होगी। दोनों पालियों में पांच-पांच पीरियड होंगे।

सोफिया गल्र्स स्कूल : स्कूल की पाली पाली 7:15 बजे से सुबह 10:30 बजे तक और दूसरी पाली सुबह 11 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक चलेगी। स्कूल गुरुवार को भेजेगा संदेश। दोनों पालियों में पांच-पांच पीरियड होंगे। केवल आफलाइन क्लास चलेगी।

दीवान पब्लिक स्कूल : पहली पाली सुबह 7:45 बजे से सुबह 10:50 बजे तक और दूसरी पाली में सुबह 11 बजे से दोपहर 2:05 बजे तक चलेगी। केवल आफलाइन क्लास चलेंगी। दोनों पालियों में 40 मिनट के तीन व 35 मिनट की एक क्लास होगी।

मेरठ पब्लिक स्कूल ग्रुप : सुबह आठ बजे से दोपहर 12:15 बजे तक पहली पाली में आफलाइन क्लास चलेगी। दूसरी पाली दोपहर 12:30 से दो बजे आनलाइन क्लास होगी। एक दिन में आधे बच्चे स्कूल आएंगे।

केएल इंटरनेशनल स्कूल : स्कूल एक पाली में सुबह आठ बजे से दोपहर 12:30 बजे तक संचालित होगा। क्लास आफलाइन और आनलाइन दोनों संचालित होंगी।

शहर में समस्या, देहात में जरूरी

दीवान पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल असिम कुमार दुबे के अनुसार ट्रैफिक को लेकर समस्या होगी जिसका सामना सभी को करना होगा। धीरे-धीरे ही सही सभी बच्चों को स्कूल पहुंचने की कोशिश होगी। फिलहाल शहरों में संचालित स्कूल बस सेवा नहीं शुरू कर रहे हैं लेकिन जो ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे हैं वह बिना बसों के नहीं आ सकेंगे। बहुत ऐ ऐसे बच्चे भी हैं जिनके माता-पिता कार्यरत हैं। ऐसे बच्चे भी बसों से ही आते हैं।

बैठक में लेंगे निर्णय

जिला विद्यालय निरीक्षक गिरजेश कुमार चौधरी के अनुसार स्कूल बसों के चलने से ट्रैफिक की समस्या तो हो सकती है। लेकिन फिलहाल कुछ स्कूलों को छोड़ बस सेवाएं शुरू नहीं हो रही हैं। जल्द स्कूलों संग बैठक कर चर्चा करेंगे।

कोविड प्रोटोकाल का होगा सख्ती से पालन

फिट्जी मेरठ प्रमुख कुमार गौरव ने कहा कि पिछले साल से ही कोचिंग बंद हो गया था। इससे बच्चों को भी बहुत नुकसान हुआ है। अब कोचिंग खोला जाएगा। कोविड प्रोटोकाल से सख्ती से पालन होगा। बच्चों का तापमान नोट किया जाएगा। बच्चे और शिक्षक सभी मास्क लगाकर ही कक्षा में आएंगे।

आनलाइन की भी वैकल्पिक व्यवस्था रहेगी

एटमास क्लासेज के जीके सिंह ने बताया कि कोचिंग कक्षा में मास्क और सैनिटाइजेशन की पूरी व्यवस्था की गई है। कक्षा में बच्चों के बीच पर्याप्त दूरी रखी गई है। जो बच्चे आफलाइन नहीं आएंगे, उनके लिए अभी आनलाइन की भी वैकल्पिक व्यवस्था रहेगी। 16 अगस्त से सुचारू रूप से कोचिंग शुरू कर दी जाएगी।

16 अगस्त से कक्षाएं शुरू कर दी जाएगी

बायोकैम कर्मवीर सिंघल ने कहा कि काफी समय से कोचिंग बंद रहे। दो दिन सफाई कराई जाएगी। बच्चों के लिए मास्क, सैनिटाइजर की पूरी व्यवस्था की जाएगी। कक्षा में प्रवेश से पहले सभी बच्चे सही तरीके से हाथ धोकर प्रवेश करेंगे। 16 अगस्त से कक्षाएं शुरू कर दी जाएगी। 

chat bot
आपका साथी