अब सभी कक्षाओं के बच्चों को बुलाने लगे स्कूल

कोविड की नियंत्रित स्थिति को देखते हुए अब स्कूलों में प्राइमरी कक्षा के बच्चों को भी बुलाया जा रहा है। स्कूलों की ओर से अब तक आनलाइन व आफलाइन दोनों तरह से क्लास चलाई जा रही थी लेकिन अब स्कूल आफलाइन की ओर बढ़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 08:04 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 08:04 AM (IST)
अब सभी कक्षाओं के बच्चों को बुलाने लगे स्कूल
अब सभी कक्षाओं के बच्चों को बुलाने लगे स्कूल

मेरठ, जेएनएन। कोविड की नियंत्रित स्थिति को देखते हुए अब स्कूलों में प्राइमरी कक्षा के बच्चों को भी बुलाया जा रहा है। स्कूलों की ओर से अब तक आनलाइन व आफलाइन दोनों तरह से क्लास चलाई जा रही थी लेकिन अब स्कूल आफलाइन की ओर बढ़ रहे हैं। सेंट मेरीज एकेडमी में सोमवार से कक्षा एक से 12वीं तक के सभी बच्चों को स्कूल बुलाया जाने लगा है। वहीं केंद्रीय विद्यालयों में सोमवार से प्राइमरी बच्चों को भी आड-इवेन व्यवस्था के अंतर्गत प्राइमरी के बच्चों की पढ़ाई भी स्कूल में शुरू कर दी गई है। केवी में चलेगी आनलाइन-आफलाइन क्लास

केंद्रीय विद्यालयों में छोटे बच्चों को अभी आड-इवेन रोल नंबर में स्कूल बुलाया जा रहा है। बच्चों को तीन दिन स्कूल और तीन दिन घर से पढ़ाई कराई जाएगी। स्कूल का समय भी अब सुबह नौ बजे से दोपहर ढाई बजे तक कर दिया गया है। कक्षा में पढ़ाई के साथ ही आनलाइन क्लास की व्यवस्था भी की गई है जिससे तीन दिन बच्चे घर से पढ़ाई कर सकें।

कोविड के साथ डेंगू दिशा-निर्देश भी

स्कूलों से बच्चों को कोविड के साथ ही डेंगू संबंधी दिशा निर्देश भी दिए जा रहे हैं। बच्चों को अपने साथ सैनिटाइजर, एक जोड़ी मास्क, एक जोड़ी रूमाल, पानी की बोतल, लंच बाक्स आदि साथ लेकर जाना है। बच्चों को स्कूल छोड़ने व लेने अभिभावक ही जाएंगे। इसके साथ ही बच्चों को पूरी बांह की कमीज और फुल पैंट ही अनिवार्य रूप से पहनने को कहा जा रहा है जिससे मच्छरों से भी बचाव हो सके।

कम पहुंच रहे बच्चे

छोटे बच्चों को लेकर अभिभावक अभी भी चिंतित हैं। सेंट मेरीज एकेडमी में भी कुछ अभिभावक आनलाइन क्लास की भी मांग कर रहे हैं। वहीं केंद्रीय विद्यालयों में सोमवार को प्रति कक्षा उपस्थिति बेहद कम रही। जिन स्कूलों में भी आनलाइन क्लास का आप्शन है वहां अधिकतर अभिभावक बच्चों को आनलाइन ही पढ़ा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी