स्कूली बच्चों ने ध्यान सुना पीएम का परीक्षा टिप्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम को स्कूलों में बच्चों ने लाइव देखा। स्कूलों की ओर से कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाने के लिए प्रोजेक्टर लैपटॉप व टीवी को इंटरनेट से कनेक्ट कर कार्यक्रम दिखाया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Jan 2020 04:00 AM (IST) Updated:Tue, 21 Jan 2020 06:09 AM (IST)
स्कूली बच्चों ने ध्यान सुना पीएम का परीक्षा टिप्स
स्कूली बच्चों ने ध्यान सुना पीएम का परीक्षा टिप्स

मेरठ, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम को स्कूलों में बच्चों ने लाइव देखा। स्कूलों की ओर से कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाने के लिए प्रोजेक्टर, लैपटॉप व टीवी को इंटरनेट से कनेक्ट कर कार्यक्रम दिखाया। अधिकतर यूपी बोर्ड और सीबीएसई स्कूलों के बच्चों ने यह कार्यक्रम पूरा देखा। उनके साथ शिक्षक भी इस मौके पर मौजूद रहे जिससे बच्चे प्रोत्साहित हों। यूपी बोर्ड के कई स्कूलों में सोमवार को प्री-बोर्ड भी चल रहा था इसीलिए पीएम का कार्यक्रम देखने वाले बच्चों की संख्या कुछ कम जरूर रही लेकिन अन्य कक्षाओं के बच्चों ने पूरे उत्साह के साथ कार्यक्रम देखा।

नोट की पीएम की बातें

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत से सुझाव दिए जिसे बच्चों ने नोट भी किया। कुछ स्कूलों में बच्चों को यह टास्क दिया गया था जिससे वह बाद में कक्षा के अन्य बच्चों को पीएम द्वारा दिए गए परीक्षा टिप्स के बारे में बता सकें। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि विफलताओं से भी सफलता की शिक्षा प्राप्त होती है। किसी कार्य को करने में एक बार विफल हुए हैं तो यह मान लीजिए कि आप सफलता की ओर एक कदम और बढ़े हैं। प्रधानमंत्री ने कहा की जाने-अनजाने सफलता का मापदंड परीक्षा के मा‌र्क्स को ही मान लिया गया है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। परीक्षा हमारे जीवन का महत्वपूर्ण पड़ाव जरूर है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण या अंतिम पड़ाव बिल्कुल नहीं है। परिजनों को भी इस बात का दबाव नहीं बनाना चाहिए कि बच्चे परीक्षा में अंकों पर ही अधिक ध्यान दें। दुनिया बदल चुकी है, संभावनाएं बहुत हैं, रास्ते बहुत हैं।

इन स्कूलों में बच्चों ने देखी परीक्षा पर चर्चा

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम दिखाने वाले यूपी बोर्ड के स्कूलों में जीआइसी मेरठ, आरजी इंटर कॉलेज, एसडी इंटर कॉलेज सदर, राम सहाय इंटर कॉलेज, जैन इंटर कॉलेज महलका, किसान इंटर कॉलेज कंकरखेड़ा, जनता इंटर कॉलेज गेजा, सेंट जोसेफ ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज सरधना, दुर्गा बाड़ी एबी ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज सदर, एलबीएस इंटर कॉलेज इंचौली, इस्माइल ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज शास्त्रीनगर, महावीर शिक्षा सदन इंटर कॉलेज जैन नगर, केके इंटर कॉलेज रेलवे रोड, डीएन इंटर कॉलेज रेलवे रोड आदि स्कूलों में कार्यक्रम दिखाया गया। इसी तरह सीबीएसई स्कूलों में केएल इंटरनेशनल स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल, मेरठ पब्लिक ग‌र्ल्स स्कूल शास्त्रीनगर आदि स्कूलों में दिखाया गया।

chat bot
आपका साथी