मदरसे में पांच लाख का छात्रवृत्ति घोटाला

जई गांव स्थित मदरसा एनएस जामिया में पांच लाख रुपये छात्रवृत्ति का घोटाला किया गया। केंद्र सरकार की योजना की धनराशि को बच्चों के नाम से फर्जी खाते खोलकर निकाल लिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 07:45 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 07:45 AM (IST)
मदरसे में पांच लाख का छात्रवृत्ति घोटाला
मदरसे में पांच लाख का छात्रवृत्ति घोटाला

मेरठ, जेएनएन। जई गांव स्थित मदरसा एनएस जामिया में पांच लाख रुपये छात्रवृत्ति का घोटाला किया गया। केंद्र सरकार की योजना की धनराशि को बच्चों के नाम से फर्जी खाते खोलकर निकाल लिया गया। जांच में धांधली की पुष्टि होने पर थाना भावनपुर में मदरसा के छात्रवृत्ति नोडल अधिकारी के विरुद्ध तहरीर दी गई है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मो. तारिक ने बताया कि अल्पसंख्यक बच्चों को केंद्र सरकार की योजना के तहत छात्रवृत्ति मिलती है। जनपद में 300 में से लगभग 100 मदरसे और 250 से ज्यादा स्कूलों के लगभग 12 हजार अल्पसंख्यक छात्र छात्राओं को सालाना 5700 रुपये दिए जाते हैं। भावनपुर थानाक्षेत्र के जई गांव के मदरसा एनएस जामिया में 140 बच्चों के लिए छात्रवृत्ति का पैसा जारी किया गया था। मलियाना निवासी एक व्यक्ति ने छात्रवृत्ति में घोटाले की शिकायत की थी। शनिवार को उन्होंने मदरसा पहुंचकर जांच की। लगभग 50 बच्चे मौके पर मिले। साथ में आए उनके अभिभावकों के बयान दर्ज किए गए। जांच में पता चला कि 140 में से 100 से ज्यादा बच्चों को छात्रवृत्ति का पैसा नहीं दिया गया। मदरसा के छात्रवृत्ति नोडल अधिकारी ने उनके नाम का पैसा फर्जीवाड़ा करके निकाल लिया। पांच लाख से ज्यादा का घोटाला है।

ऐसे किया गया फर्जीवाड़ा

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने बताया कि मदरसे का छात्रवृत्ति नोडल अधिकारी सरफराज है। वर्तमान में मदरसा भी वही चला रहा है। सरफराज ने गांव में मित्र बैंक की शाखा भी खोल रखी है। उसी की मदद से उसने सभी बच्चों के असली के साथ-साथ फर्जी बैंक खाते भी खोल दिए। उन्हीं खातों में छात्रवृत्ति का पैसा ट्रांसफर करके निकाल लिया गया। सरफराज के विरुद्ध तहरीर दी गई है।

वायरल आडियो में सबकुछ साफ

दो दिन पहले ही मदरसा संचालक की फोन पर बातचीत का आडियो वायरल हुआ। इसमें घोटाले को छिपाने के लिए बच्चों को बुलाकर नकद भुगतान करने और बैंक पासबुक के पन्ने फाड़ने की बात की जा रहीं थीं। शिकायतकर्ता के बच्चों को भी पैसा देने का वादा किया गया।

अन्य मदरसों, विद्यालयों में भी होगी जांच

घोटाला सामने आने के बाद 100 मदरसे और 250 से ज्यादा स्कूलों में छात्रवृत्ति की जांच की जाएगी। इसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी और निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण के जरिए शासन को भेजी जाएगी।

chat bot
आपका साथी