इस दिन से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकेगें नौंवी-10वीं के छात्र, विभाग ने जारी की समय सारणी

शैक्षिक सत्र 2020-21 में पूर्व दशम छात्रवृत्ति कक्षा नौवीं दसवीं के लिए समाज कल्याण विभाग ने जारी की समय सारणी। छात्रों का मास्टर डाटा बेस तैयार किया जाएगा।

By Prem BhattEdited By: Publish:Tue, 16 Jun 2020 04:14 PM (IST) Updated:Tue, 16 Jun 2020 04:14 PM (IST)
इस दिन से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकेगें नौंवी-10वीं के छात्र, विभाग ने जारी की समय सारणी
इस दिन से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकेगें नौंवी-10वीं के छात्र, विभाग ने जारी की समय सारणी

मेरठ, जेएनएन। समाज कल्याण विभाग की ओर से शैक्षिक सत्र 2020-21 में पूर्व दशम छात्रवृत्ति के लिए समय सारणी जारी कर दी है। नौवीं दसवीं कक्षाओं से संबंधित पाठ्यक्रम का मास्टर डाटाबेस तैयार करने, सत्यापन करने, लॉक करने एवं छात्रों को छात्रवृत्ति आवेदन की प्रक्रिया से अवगत कराने के निर्देश दिए गए हैं। छात्रवृत्ति के लिए छात्र छात्राओं को ऑनलाइन आवेदन करने होंगे। छात्रवृत्ति का वितरण 2 अक्टूबर व 26 जनवरी को कार्यक्रम आयोजित कर किया जाता है। इस साल कोरोना को ध्यान में रखते हुए छात्रवृत्ति वितरण के संबंध में दिशानिर्देश बाद में जारी किए जाएंगे।

छह जुलाई से स्कूल तैयार करेंगे मास्टर डाटा

सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों को मास्टर डाटा बेस में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन की कार्यवाही की जाएगी। स्कूलों को जिला विद्यालय निरीक्षक के समेत सभी प्रपत्र प्रस्तुत करने होंगे। इसके साथ ही नए स्कूलों को जिला समाज कल्याण अधिकारी से पासवर्ड प्राप्त करना होगा। यह प्रक्रिया छह जुलाई से 30 जुलाई तक स्कूलों को करनी है। मास्टर डाटा में सभी सूचनाएं भरकर उसे ऑनलाइन अपलोड कर डिजिटल हस्ताक्षर से प्रमाणित करना होगा। इसके बाद जिला विद्यालय निरीक्षक विद्यालयों में स्वीकृत सीटों की संख्या की प्रमाणिकता को शत-प्रतिशत ऑनलाइन सत्यापित करेंगे। इस बाबत 31 जुलाई से 28 अगस्त तक का समय दिया गया है।

24 जुलाई से छात्र करें ऑनलाइन आवेदन

पूर्वदशम छात्रवृत्ति के लिए छात्र छात्राओं को 24 जुलाई से 20 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन करने का मौका मिलेगा। छात्रों के ऑनलाइन आवेदन में किसी भी गलती को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र लखनऊ द्वारा छात्रवृत्ति के पोर्टल पर स्टूडेंट सेक्शन में प्रदर्शित किया जाएगा। यह जानकारी छात्रों के आवेदन के बाद फाइनल प्रिंट आउट निकालने से तीन दिन पहले दी जाएगी। इसके बाद छात्र छात्राओं द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी सभी जरूरी कागजातों के साथ स्कूल में जमा करने हैं।

यह कागजात छात्रों को आवेदन पत्र भरने के छह दिन के भीतर और अधिक से अधिक 26 अगस्त तक जमा कराना है। छात्रों के ऑनलाइन आवेदन की हार्ड कॉपी व अन्य कागजात को मिलान कर सत्यापित करने के लिए स्कूलों को 26 जुलाई से 31 अगस्त तक का समय दिया गया है। इस दौरान अग्रसारित सही छात्रों को ही दो अक्टूबर को भुगतान के लिए डाटा में शामिल किया जाएगा। छात्रों द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र रिन्यूअल ना करने का कारण बताते हुए स्कूलों को छात्रों के सम्मुख अपडेट करना होगा। इसके बाद एक सितंबर से 17 नवंबर तक डीएम, शिक्षा विभाग व समाज कल्याण विभाग के अधिकारी टीम बनाकर विद्यालयों व छात्रों का भौतिक सत्यापन करेंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक नौवीं दसवीं के लिए स्कूलों में वास्तविक छात्र संख्या की प्रमाणिकता को ऑनलाइन सत्यापित करेंगे। यह कार्य सात सितंबर तक किया जाना है।

दोबारा भी मौका

छात्रवृत्ति के लिए शेष नवीन आवेदन या रिन्यूअल के लिए छात्रों को 24 जुलाई से 12 अक्टूबर तक का मौका दिया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया 24 जुलाई से शुरू होकर 12 अक्टूबर तक लगातार चलती रहेगी। पहले चरण के आवेदन 20 अगस्त तक होंगे और उसके बाद की प्रक्रिया दूसरे चरण में शामिल की जाएगी। दूसरे चरण की प्रक्रिया पांच जनवरी तक जारी रहेगी। इसमें स्कूलों द्वारा आवेदन की जांच से लेकर छात्रों को ई पेमेंट पेमेंट करने तक की प्रक्रिया शामिल है। 

chat bot
आपका साथी