Sawan 2021: मेरठ में श्रद्धालुओं के लिए सुविधा, हरिद्वार नहीं जा सकते तो डाकघर से खरीदिए गंगाजल की बोतल

कोविड से सुरक्षा व बचाव के चलते कांवड़ यात्रा रद हो गई है। ऐसे में यदि आप हरिद्वार या गंगोत्री नहीं जा रहे हैं तो जलाभिषेक के लिए डाकघरों से गंगाजल की बोतल खरीद सकते हैं। यह बोतल 250 मिली के साइज में 30 रुपये में मिलेगी।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 09:00 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 09:00 PM (IST)
Sawan 2021: मेरठ में श्रद्धालुओं के लिए सुविधा, हरिद्वार नहीं जा सकते तो डाकघर से खरीदिए गंगाजल की बोतल
मेरठ में श्रद्धालुओं को देते हुए डाकघर ने गंगाजल देने की व्‍यवस्‍था की है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। सावन का महीना शुरू हो चुका है। कोविड से सुरक्षा व बचाव के चलते कांवड़ यात्रा रद हो गई है। ऐसे में यदि आप हरिद्वार या गंगोत्री नहीं जा रहे हैं तो जलाभिषेक के लिए डाकघरों से गंगाजल की बोतल खरीद सकते हैं। डाक विभाग ने हर साल की तरह इस बार भी डाकघरों से गंगाजल बोतल के वितरण की व्यवस्था की है। यह बोतल 250 मिली के साइज में 30 रुपये में मिलेगी। बोतल के ऊपर डाक विभाग का लोगो चिपका हुआ है। मेरठ के प्रवर अधीक्षक विजेंद्र सिंह ने बताया कि मेरठ मंडल में गंगाजल बोतल का स्टाक पर्याप्त मात्रा में है।

इन डाकघरों में उपलब्ध है गंगाजल

मेरठ शहर प्रधान डाकघर, कचहरी, मवाना, किला-परीक्षितगढ, दौराला, हस्तिनापुर, मेरठ छावनी प्रधान डाकघर, खरखौदा, रसूलपुर रोहटा, जानी, मोहिद्दीनपुर, गांधी आश्रम डाकघरों में गंगाजल की बोतल उपलब्ध है।

डाकघरों में राखी के वाटरप्रूफ लिफाफे उपलब्ध

रक्षाबंधन पर्व के लिए मेरठ में डाक विभाग ने वाटरप्रूफ लिफाफा तैयार किया है। यह शहर के 28 उप-डाकघरों में उपलब्ध हैं। इसकी कीमत दस रुपये है। लिफाफे की खास बात यह है कि यह पानी में खराब नहीं होगा और न ही इसे आसानी से फाड़ा जा सकता है।

रक्षाबंधन पर्व को विशेष तौर पर ध्यान रखकर यह लिफाफा तैयार किया गया है। रंगीन लिफाफे के उपर प्रतीकात्मक रूप से रक्षासूत्र का चित्र बना हुआ है और नीचे डाक विभाग का लोगो है। यही इसे आकर्षित बनाता है। मेरठ मंडल के प्रवर अधीक्षक विजेंद्र सिंह ने बताया कि मेरठ शहर और छावनी स्थित प्रधान डाकघरों के लिए 1500 लिफाफों का स्टाक है। यह शहर के लगभग सभी उप-डाकघरों में उपलब्ध रहेगा। ग्राहक को स्पीड पोस्ट या रजिस्टर्ड डाक से राखी भेजने का शुल्क अलग से देना होगा। 

chat bot
आपका साथी