सूर्य की रोशनी से बिजली को 'झटका' दे रहे गगनवीर

बिजली के भारी-भरकम बिल से परेशान हैं तो शायद यह खबर आपको राहत देने वाली है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Dec 2020 05:00 AM (IST) Updated:Sun, 06 Dec 2020 05:00 AM (IST)
सूर्य की रोशनी से बिजली को 'झटका' दे रहे गगनवीर
सूर्य की रोशनी से बिजली को 'झटका' दे रहे गगनवीर

मेरठ, जेएनएन। बिजली के भारी-भरकम बिल से परेशान हैं तो शायद यह खबर आपको राहत देने वाली है। हम आपको मेरठ के एक ऐसे किसान के बारे में बता रहे हैं जो अपने घर से लेकर खेतों में भी सौर ऊर्जा का उपयोग कर बिजली की बचत करते हैं। उन्हें जैविक खेती व विशेष खेती के लिए कई कार्यक्रमों में पुरस्कार भी मिल चुके हैं। हम बात कर रहे हैं सरूरपुर खुर्द ब्लाक के भलसोना निवासी किसान मगनवीर सिंह की। वह दो हेक्टेयर के किसान हैं।

1800 वाट की क्षमता का है सोलर पैनल

मगनवीर सिंह ने बताया कि दो साल पहले उन्होंने कृषि विभाग से अनुदान के साथ 1800 वाट क्षमता का सोलर पैनल लिया था, जिसके लिए उन्हें 37 हजार रुपये का भुगतान करना पड़ा। उनका कहना है कि वह घर पर खाना बनाने, पानी गर्म करने, चारा काटने की मशीन, आटा चक्की आदि सभी कार्य इस सोलर पैनल की सहायता से आसानी से कर लेते हैं। इसके अलावा खेतों में सिचाई के लिए दो हार्स पावर की मोटर भी चलाते हैं।

केवल रोशनी मात्र से होती है चार्ज

किसान मगनवीर सिंह का कहना है कि सोलर पैनल चार्ज करने के लिए सूर्य का निकलना अनिवार्य नहीं है। दिन निकलने की रोशनी मात्र से सोलर पैनल चार्ज हो जाता है। उन्होंने बताया कि हालांकि, तेज किरणों से एम्पीयर की क्षमता बढ़ जाती है। ऐसे में वह प्रतिदिन सोलर पैनल से बैटरी चार्ज करने के बाद अपने घरेलू इस्तेमाल से लेकर खेतों में सिचाई के लिए बिजली की पूरी बचत करते हैं।

chat bot
आपका साथी