घरों में हुआ सत्यनारायण का पूजन, जगह-जगह पिलाया शर्बत

निर्जला एकादशी पर सोमवार को घरों में सत्यनारायण भगवान का पूजन हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 12:12 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 12:12 AM (IST)
घरों में हुआ सत्यनारायण का पूजन, जगह-जगह पिलाया शर्बत
घरों में हुआ सत्यनारायण का पूजन, जगह-जगह पिलाया शर्बत

मेरठ,जेएनएन। निर्जला एकादशी पर सोमवार को घरों में सत्यनारायण भगवान का पूजन हुआ। परंपरा के अनुसार शहर में जगह-जगह शर्बत का वितरण भी किया गया।

ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी का सनातन धर्म में बड़ा महत्व है। निर्जला एकादशी के दिन पूजन और दान करने तक भक्त जल का ग्रहण नहीं करते। इस कारण इस व्रत को कठिन माना जाता है। श्रद्धालुओं ने घड़ा-सुराही, बांस का पंखा और अनाज का दान किया। बहन, बेटियों और मान्य समझे जाने वाले लोगों को भी ग्रीष्म ऋतु से राहत दिलाने वाली खाने-पीने की चीजें दी गई।

सूरजकुंड स्थित बाबा मनोहर नाथ मंदिर में सोमवार को गुरु मां नीलिमानंद के सानिध्य में गायों का तिलक कर आरती की गई। मनीष मित्तल, विष्णु त्रिवेदी, मुक्ता चौधरी, अनुभव आदि मौजूद रहे।

सोमवार को तेज धूप और उमस भी रही। भैंसाली डिपो पर रोडवेज कर्मचारियों ने गर्मी से बेहाल यात्रियों को शर्बत का वितरण किया। कर्मचारी नेता जीतेंद्र कुमार, एआरएम आरके वर्मा, डिपो प्रभारी देवेंद्र भारद्वाज आदि मौजूद रहे।

वहीं, हनुमानपुरी तिराहे पर शर्बत वितरण स्टाल का शुभारंभ भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा. लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने किया। कार्यकर्ताओं ने लोगों को ठंडा शर्बत पिलाया। महानगर उपाध्यक्ष नरेंद्र उपाध्याय, दीपक शर्मा, विवेक बाजपेयी, नरेश गुप्ता, अंशुल गुप्ता आदि मौजूद रहे।

बुढ़ाना गेट में दोपहर को पांच हजार जलजीरा की बोतलें राहगीरों को बांटी गईं। बुढ़ाना गेट व्यापार संघ के अध्यक्ष अपार मेहरा, महामंत्री मयूर अग्रवाल, उमंग सिंघल, प्रदीप कुमार, लवली कोहली, शिवम गोयल आदि मौजूद रहे। सदर बाजार में भी व्यापारियों ने शर्बत का वितरण किया। अध्यक्ष सुनील दुआ, अमित बंसल आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी