Coronavirus: 30 को सरधना और एक मई को महलका भी हो जाएंगे ग्रीन जोन Meerut News

मेरठ के दो हॉटस्‍पॉट सोमवार को ग्रीन जोन बन गए। कोई नया मामला सामने नहीं आता है तो आगामी तीन दिन में सरधना और महलका भी ग्रीन जोन में शामिल हो जाएंगे।

By Prem BhattEdited By: Publish:Tue, 28 Apr 2020 12:07 PM (IST) Updated:Tue, 28 Apr 2020 12:07 PM (IST)
Coronavirus: 30 को सरधना और एक मई को महलका भी हो जाएंगे ग्रीन जोन Meerut News
Coronavirus: 30 को सरधना और एक मई को महलका भी हो जाएंगे ग्रीन जोन Meerut News

मेरठ, जेएनएन। Coronavirus अन्य देशों की तुलना में जहां भारत में कोरोना संक्रमण की गति काफी कम होने से सरकार ने राहत की सांस ली है वहीं मेरठ जिले में भी कुछ अच्छी सूचनाएं मिल रहीं हैं। जिले में अभी तक कोरोना के कुल 23 हॉटस्पॉट चिह्नित हुए हैं। अच्छी बात यह है कि इनमें से दो हॉटस्पॉट 28 दिन में नया केस सामने न आने के कारण सोमवार से रेड जोन से निकलकर ग्रीन जोन में शामिल हो गए। कोई नया मामला सामने नहीं आता है तो आगामी तीन दिन में सरधना और महलका भी ग्रीन जोन में शामिल हो जाएंगे। वहीं दो हॉटस्पॉट ऐसे भी हैं जो 14 दिन में नया केस सामने न आने के कारण आगामी दो दिन में रेड जोन से निकलकर आरेंज जोन में शामिल हो जाएंगे।

93 हो गए हैं केस

मेरठ जिले में सबसे पहला कोरोना पॉजीटिव केस 27 मार्च को हॉटस्पॉट शास्त्रीनगर सेक्टर 13 में 27 मार्च को मिला था। इसके बाद 29 मार्च को सिविल लाइन क्षेत्र हरनामदास रोड तथा सूर्या नगर में एक एक केस सामने आए थे। सोमवार तक कोरोना संक्रमित मामलो की संख्या 93 हो गई तथा हॉटस्पॉट की संख्या बढ़कर 23 तक पहुंच गई। हालांकि रविवार को केसरगंज में कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए थे, लेकिन इस क्षेत्र को नया हॉटस्पॉट घोषित नहीं किया गया है।

दो हॉटस्‍पॉट हुए ग्रीन

जिला प्रशासन का कहना है कि चूंकि यह क्षेत्र जली कोठी से एक किमी से कम दूरी पर है लिहाजा इसे जली कोठी हॉटस्पॉट में ही शामिल किया गया है। अच्छी बात यह है कि हरनामदास रोड और सूर्यानगर में सख्ती के कारण पिछले 28 दिन से कोई नया मामला सामने नहीं आया। लिहाजा रविवार को 28 दिन पूरे होने के बाद ये दोनों क्षेत्र ग्रीन जोन में शामिल हो गए। सोमवार को यहां से सील हटा ली गई। अब ये इलाके सामान्य लॉकडाउन के नियमों का पालन करेंगे। सरधना कस्बे की मदीना मस्जिद आजादनगर में आखिरी मामला सामने आने के बाद 26 दिन बीत चुके हैं। लिहाजा यह क्षेत्र भी 30 अप्रैल गुरुवार को ग्रीन जोन में आ जाएगा और सीलमुक्त हो जाएगा। इससे ठीक अगले दिन एक मई शुक्रवार को दौराला ब्लाक का गांव महलका ग्रीन जोन में शामिल होकर सील की कार्रवाई से मुक्त हो जाएगा।

रेड से आरेंज होंगे जो हॉटस्पॉट

खरखौदा ब्लाक के उल्धन गांव में कोरोना का मामला सामने आने के बाद सोमवार तक 14 दिन बीत चुके हैं। मंगलवार को यह हॉटस्पॉट रेड जोन से आरेंज जोन में शामिल हो जाएगा। इसी प्रकार सर्वाधिक चर्चा में रहने वाला हॉटस्पॉट शास्त्रीनगर सेक्टर 13 भी बुधवार को रेड जोन से आरेंज जोन में शामिल हो जाएगा। इसके 14 दिन बाद तक यदि यहां नया मामला सामने नहीं आता है तो ये दोनों क्षेत्र भी ग्रीन जोन में शामिल हो जाएंगे।

इनका कहना है

यह मेरठ के लिए अच्छी खबर है। जहां कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं वहीं उत्साहजनक बात यह भी है कि पुराने क्षेत्रों में लंबे समय तक नए मामले नहीं मिल रहे हैं। यानि कोरोना संक्रमण का दायरा कम भी होता जा रहा है। यह सब जिले की जनता के सहयोग से ही संभव हो पा रहा है।

- अनिल ढींगरा, जिलाधिकारी

chat bot
आपका साथी