स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 : फोन से लिया जा रहा सफाई का फीडबैक

स्वछता सर्वेक्षण 2021 के लिए क्वालिटी काउंसिल आफ इंडिया की टीम ने कार्य शुरू कर दिया है। टीम फोन करके शहरवासियों से नगर निगम के दावों सफाई के लिए हुए प्रयासों और जनहित के कार्यो का फीडबैक ले रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 08:00 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 08:00 AM (IST)
स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 : फोन से लिया जा रहा सफाई का फीडबैक
स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 : फोन से लिया जा रहा सफाई का फीडबैक

मेरठ, जेएनएन। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए क्वालिटी काउंसिल आफ इंडिया की टीम ने कार्य शुरू कर दिया है। टीम फोन करके शहरवासियों से नगर निगम के दावों, सफाई के लिए हुए प्रयासों और जनहित के कार्यो का फीडबैक ले रही है। सफाई से जनता असंतुष्ट हुई तो रैंकिंग गिर सकती है।

दिल्ली से काउंसिल की टीम लोगों से पूछ रही है कि क्या आपके शहर में प्लास्टिक, पालीथिन व थर्माकोल के गिलास का प्रयोग कम हुआ है? क्या दुकान और घर से कूड़ा उठाया जाता है? क्या आप गीला सूखा कचरा अलग-अलग देते हैं? क्या आप शहर की सफाई से संतुष्ट हैं? क्या शहर में बर्तन बैंक, थैला बैंक और होम कम्पोस्टिंग की मुहिम चल रही है? 2019 से अभी तक क्या यह बरकरार है? क्या आप इससे संतुष्ट हैं? इन सब प्रश्नों में से लोग बर्तन बैंक और थैला बैंक की बात सुनकर चौंक रहे हैं। होम कम्पोस्टिंग की मुहिम पर लोग फीडबैक दे रहे हैं। स्वच्छता का सत्यापन एक मार्च से 28 मार्च तक होना है। इसके लिए दिल्ली से सर्वेक्षण टीम मार्च में कभी भी आ सकती है। उससे पहले सिटीजन फीडबैक कैटेगरी में सिटीजन वाइस के तहत फोन कर टीम आम लोगों से हकीकत जान रही है। इस बार कुछ बदलावों के साथ स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 चार कैटेगरी के बजाए तीन कैटेगरी में हो रहा है। कुल 6000 अंकों की यह प्रतियोगिता है। इसमें 1800 अंक सिटीजन फीडबैक, 1800 अंक दस्तावेजीकरण और सबसे ज्यादा 2400 अंक सíवस लेवल प्रोग्रेस के हैं।

पांच घंटे में ट्रेन से दिल्ली से कोटद्वार: मेरठ को एक नई ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है। दिल्ली से कोटद्वार वाया मेरठ जाने वाली इस ट्रेन के चलने से जनपद में रहने वाले गढ़वाल के मूल हजारों निवासियों की राह आसान हो जाएगी। गढ़वाल सभा के अध्यक्ष ओपी रतूड़ी ने बताया कि इस ट्रेन के तीन मार्च से आरंभ होने की सूचना है। कोटद्वार और नई दिल्ली के बीच यह ट्रेन नजीबाबाद, रुड़की और मेरठ में रुकेगी। इस ट्रेन का नाम सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस रखा गया है। ट्रेन के चलने से सिद्धबली मंदिर जाने वाले हजारों भक्तों की यात्रा भी आसान हो जाएगी। ट्रेन एसी चेयरकार होगी। कोटद्वार से सुबह पांच बजे आरंभ होगी और दिन में 10 बजे पहुंचेगी। वहीं, नई दिल्ली से शाम पांच बजे चलेगी और रात 10 बजे कोटद्वार पहुंचेगी। उत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि अभी ट्रेन का शेड्यूल जारी नहीं हुआ है।

chat bot
आपका साथी