क्रांति चौक स्थापित कर देश के वीर शहीदों को नमन Meerut News

गंगासागर कॉलोनी में क्रांति चौक स्थापित कर रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने अनूठी पहल की।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Mon, 27 Jan 2020 03:51 PM (IST) Updated:Mon, 27 Jan 2020 03:51 PM (IST)
क्रांति चौक स्थापित कर देश के वीर शहीदों को नमन Meerut News
क्रांति चौक स्थापित कर देश के वीर शहीदों को नमन Meerut News

मेरठ, [विनय विश्वकर्मा]। क्रांतिकारियों को समर्पित करते हुए गणतंत्र दिवस के अवसर पर गंगासागर कॉलोनी के आरडब्ल्यूए ने अनूठी पहल की है। गंगासागर की रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कॉलोनी के मेन डिवाइडर पर क्रांति चौक की स्थापना की है। गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ इसका शुभारंभ किया गया।

गंगासागर कॉलोनी में 27 फुट चौड़े डिवाइडर रोड पर एफ व बी-ब्लॉक फाउंटेन के पास क्रांति चौक की स्थापना की गई है। आठ स्क्वायर फुट के फाउंडेशन को शहीद स्मारक के पैटर्न पर टाइल्स से संवारा गया है। ढ़ाई फुट ऊंचे फाउंडेशन पर 30 फुट का पोल लगाया गया है। जिस पर राष्ट्रीय ध्वज शान से फहराया गया। क्रांति चौक की लागत को आपसी आर्थिक सहयोग से ही आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों ने व्यवस्था की है। इसे तैयार करने में आइआइटी दिल्ली से सेवानिवृत्त नरेंद्र चौधरी व कोटा राजस्थान स्थित सरकारी विद्यालय के रि. प्रधानाचार्य सुखपाल सिंह मलिक के साथ राहुल चिकारा व एसपी सिंह ने अहम भूमिका निभाई है।

इनका कहना है

इस बार गंगासागर कॉलोनी का गणतंत्र दिवस विशेष रहा। क्रांति चौक हमारे देश के बलिदानियों के लिए सम्मान प्रतीक है। क्रांतिकारियों के जीवनी को पढ़कर हमें आजादी के मायने समझने चाहिए।

- नरेंद्र चौधरी, आरडब्ल्यूए सचिव, गंगासागर कॉलोनी

आजकल के बच्चों को टीवी शो या काटरून आदि सभी के नाम बखूबी याद रहते हैं। लेकिन हमारे देश की आजादी में अमूल्य योगदान देने वाले वीरों के बारे में भी उन्हें बताना हमारा मूल कर्तव्य है।

- सुखपाल सिंह मलिक, आरडब्ल्यूए अध्यक्ष, गंगासागर कॉलोनी 

chat bot
आपका साथी