सेना से जमीन मिली तो मेरठ में बनेगा साई स्पो‌र्ट्स सेंटर

स्पो‌र्ट्स सिटी के खेलों में बढ़ते धाक और महत्व को देखते हुए यहां खेल सुविध्

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 06:30 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:30 AM (IST)
सेना से जमीन मिली तो मेरठ में बनेगा साई स्पो‌र्ट्स सेंटर
सेना से जमीन मिली तो मेरठ में बनेगा साई स्पो‌र्ट्स सेंटर

मेरठ,जेएनएन। स्पो‌र्ट्स सिटी के खेलों में बढ़ते धाक और महत्व को देखते हुए यहां खेल सुविधाएं लगातार बढ़ाने की कवायद चल रही है। कैलाश प्रकाश स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में हाकी एस्ट्रोटर्फ और अंतरराष्ट्रीय मानकों वाले शूटिंग रेंज के साथ ही प्रदेश का पहला खेल विवि और ट्रैप शूटिंग रेंज भी बनाने की योजना आगे बढ़ रही है। अब छावनी क्षेत्र में सेना से जमीन मिली तो मेरठ में स्पो‌र्ट्स अथारिटी आफ इंडिया यानी साई स्पो‌र्ट्स सेंटर भी बनाया जाएगा। जिला प्रशासन की ओर बुधवार को पश्चिम यूपी सब-एरिया मुख्यालय में इसका प्रस्ताव सेना के समक्ष रखते हुए विचार विमर्श किया जाएगा।

मिलिट्री फार्म की में मांगेंगे 200 एकड़

छावनी क्षेत्र में वर्षो सुराने सेना के मिलिट्री फार्म को अब पूरी तरह से बंद किया जा चुका है। एक समय मिलिट्री फार्म के पास 1159 हेक्टेयर यानी करीब 2,790 एकड़ जमीन थी। सेना के विभिन्न योजनाओं के विस्तार के दौरान इसमें से जमीन ली गई। मिलिट्री फार्म बंद होने के दौरान इसके नाम 581.897 हेक्टेयर यानी करीब 1,438 एकड़ जमीन थी। इसमें से मवाना रोड स्थिति मुख्यालय से सटी करीब 700 एकड़ जमीन है। इसके अलावा छावनी क्षेत्र में अलग-अलग जगहों पर मिलिट्री फार्म की जमीन है। उक्त सात सौ एकड़ में से ही साई स्पो‌र्ट्स सेंटर के लिए 200 एकड़ जमीन की मांग की जा रही है।

सब-एरिया मुख्यालय में बैठक आज

सेना व सिविल प्रशासन के अधिकारियों की एक बैठक बुधवार को सब-एरिया मुख्यालय में होगी। इसमें सिविल प्रशासन की ओर से बागपत रोड-रेलवे रोड लिंक मार्ग और साई स्पो‌र्ट्स सेंटर के लिए जमीन की मांग रखी जाएगी। वहीं सेना की ओर से इस चर्चा में सुरक्षा संबंधी बिंदुओं के अलावा छावनी क्षेत्र में यातायात प्रबंधन, नालों की सफाई और इंडियाना के आस-पास रास्ते पर खड़े होकर शराब पीने का मामला उठाया जाएगा। हालांकि सेना के पास अतिरिक्त जमीन नहीं है। सैन्य जरूरतों के लिए जमीन की कमी को पूरा करने के लिए ही देश भर में मिलिट्री फार्म बंद किए गए।

मेरठ में हैं विभिन्न खेलों के साई सेंटर

साई की ओर से इस क्षेत्र में प्रचलित खेलों के लिए स्पो‌र्ट्स सेंटर बनाने की योजना है जिससे छोटे बच्चों को बेहतरीन प्रशिक्षण के लिए चुना जा सके। इसके अलावा भी मेरठ में वुशू और तीरंदाजी का साई सेंटर है। देश भर की छावनियों में सेना के साथ मिलकर साई विभिन्न खेलों के लिए ब्वायज स्पो‌र्ट्स कंपनी संचालित करती है। इसके अंतर्गत आरवीसी सेंटर एंड कालेज में घुड़सवारी का प्रशिक्षण सेंटर चलता है जिसके प्रशिक्षु एशियन गेम्स तक पदक जीत चुके हैं। इनके अलावा साई की ओर से खेलो इंडिया ट्रेनिंग सेंटर खोले जा रहे हैं जिसके लिए कैलाश प्रकाश स्पो‌र्ट्स स्टेडियम को एथलेटिक्स के लिए चुना गया है।

chat bot
आपका साथी