सहारनपुर : यूपी बोर्ड रिजल्ट में छात्र-छात्राओं को दिए गए गलत अंकों का विरोध, स्कूल हो रहे एकजुट

इस बार यूपी बोर्ड के रिजल्ट में अनेक छात्र ऐसे रहे जिनको केवल प्रोन्नत लिखा गया या बहुत कम अंक दिए गए जबकि स्कूलों का कहना है कि उन्होंने बोर्ड की गाइडलाइन के अनुसार छात्रों के अंक साइट पर अपलोड किए थे लेकिन उसके अनुसार रिजल्ट घोषित नहीं हुआ।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 06:30 PM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 06:30 PM (IST)
सहारनपुर : यूपी बोर्ड रिजल्ट में छात्र-छात्राओं को दिए गए गलत अंकों का विरोध, स्कूल हो रहे एकजुट
यूपी बोर्ड के रिजल्ट का मामला अभिभावक का स्कूलों पर दबाव।

सहारनपुर, जागरण संवाददाता। यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट में छात्र-छात्राओं को दिए गए गलत अंकों को लेकर स्कूल संचालक एकजुट हो रहे हैं, बोर्ड द्वारा 31 अगस्त को रिजल्ट घोषित किया गया था। रिजल्ट में अनेक छात्र ऐसे रहे जिनको केवल प्रोन्नत लिखा गया या बहुत कम अंक दिए गए जबकि स्कूलों का कहना है कि उन्होंने बोर्ड की गाइडलाइन के अनुसार छात्रों के अंक साइट पर अपलोड किए थे लेकिन उसके अनुसार रिजल्ट घोषित नहीं हुआ है, बोर्ड का रिजल्ट इस बार छात्र-छात्राओं के काफी अनुकूल रहा।

स्कूल संचालक भी एकजुट हो रहे

कोरेाना संकट के कारण इस बार परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी और छात्र-छात्राओं को उनके पिछले रिकार्ड के आधार पर उत्तीर्ण घोषित किया गया। घोषित रिजल्ट में अनेक छात्र-छात्राएं ऐसे रहे जिनकी मार्कशीट पर केवल प्रोन्नत अंकित गया जबकि स्कूलों के अनुसार उनका पिछला रिकार्ड उत्तम था। अंकपत्र पर अंक क्यों अंकित नही किए गए? इसका जवाब स्कूलों के पास नही है। अभिभावकों के स्कूलों पर दबाव बनाने के बाद स्कूल संचालक अब मामले में एकजुट हो रहे हैं।

कानूनी राय पर विचार

भारतीय शैक्षणिक संगठन के प्रदेश महासचिव राजेंद्र सिंह ने स्कूलों को भेजे पत्र में कहा है कि बोर्ड रिजल्ट की खामियों के मामले में कानूनी राय लेकर अग्रिम कार्यवाही करने की योजना पर विचार कर रहा है। वहीं उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त विद्यालय शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष डा. अशोक मलिक ने भी संगठन की पहल को छात्र-छात्राओं के हित में बताते हुए एकजुट होकर काम करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि बोर्ड की नीति से अनेक मेधावी छात्रों को निराश होना पड़ा है।

छात्र-छात्राएं डिजी लाकर में रखे अपने प्रमाण पत्र

शामली : जिला समाज कल्याण अधिकारी रचना शर्मा ने बताया कि भारत सरकार ने छात्र-छात्राओं के विभिन्न परीक्षाफल एवं अन्य प्रमाण-पत्रों को डिजी लाकर में रखने के निर्देश दिए है। उन्होंने बताया कि डिजी लाकर में प्रमाण-पत्रों को रखने की सुविधा एवं प्रशिक्षण के लिए डिजी लाकर में एक्सेस की सुविधा प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के निर्देश के अनुपालन में हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद उप्र इलाहाबाद तथा उच्च कक्षाओं के लिए समस्त केंद्रीय विश्वविद्यालयों, राज्य विश्वविद्यालय, निजी विश्वविद्यालय, एफिलियेटिंग एजेंसी, स्वायत्तशासी शिक्षण संस्थान, विश्वविद्यालय ने छात्र छात्राओं के विभिन्न परीक्षाफल, प्रमाण-पत्र आदि दस्तावेज डिजी लाकर में रखा जाना है। इसके तहत जिला समाज कल्याण अधिकारी ने समस्त छात्र, छात्राओं को निर्देशित किया जाता है, कि छात्र स्वयं के पूर्व के सभी शैक्षिक सत्रों के विभिन्न परीक्षाफल, प्रमाण-पत्र आदि डिजी लाकर पर अपलोड करना सुनिश्चित करें।

chat bot
आपका साथी