Protest: महंगाई और किसानों के मुद्दों को लेकर रालोद का वेस्‍ट यूपी में धरना प्रदर्शन, रखी ये मांगें

मेरठ और आसपास के जिलों में शनिवार को रालोद नेताओं और कार्यकर्ताओं ने विभिन्‍न समस्‍याओं को लेकर प्रदर्शन करके अपनी बातों को रखा। सहारनपुर में तो राष्‍ट्रीय लोकदल ने 28 अगस्त को किसान क्रांति दिवस के रूप में मनाते हुए धरना दिया।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sat, 28 Aug 2021 05:08 PM (IST) Updated:Sat, 28 Aug 2021 05:08 PM (IST)
Protest: महंगाई और किसानों के मुद्दों को लेकर रालोद का वेस्‍ट यूपी में धरना प्रदर्शन, रखी ये मांगें
कहा-किसान नेताओं से वार्ता कर गन्ना का लाभकारी मूल्य घोषित करे सरकार।

मेरठ, जागरण संवाददाता। RLD Workers protest लगातार बढ़ रही महंगाई और किसानों के मुद्दों व अन्‍य समस्‍याओं को लेकर शनिवार को राष्‍ट्रीय लोकदल के कार्यकर्ताओं ने वेस्‍ट यूपी के कई जिलों में प्रदर्शन किया और धरना भी दिया गया। मेरठ में किसानों को लाभकारी गन्ना मूल्य दिए जाने की मांग को लेकर राष्ट्रीय लोक दल के कार्यकर्ताओं ने तहसील परिसर में धरना दिया। बारिश के चलते तहसील परिसर में कीचड़ था। जिस कारण कार्यकर्ता तहसीलदार कक्ष के सामने और न्यायालय कक्ष के बाहर बरामदे में ही धरने पर बैठ गए।

बढ़ा हुआ गन्ना मूल्य लागू हो

क्षेत्रीय अध्यक्ष यशवीर सिंह ने कहा डीजल और बिजली के दाम में बढ़ोतरी से उपज लागत बढ़ गई है। उस पर समय से गन्ना भुगतान नहीं हो रहा है जिससे किसानों के लिए अपनी दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति करना मुश्किल हो गया है। वक्ताओं ने कहा आगामी बनने का सीजन शुरू होने वाला है, लिहाजा किसानों के साथ बैठक कर सरकार बढ़ा हुआ गन्ना मूल्य लागू करे। इस अवसर पर 8 सूत्री मांग पत्र राष्ट्रपति को भेजा गया। जिसमें किसानों से माल ढुलाई भाड़ा न लिए जाने, इच्छा अनुसार किसी मिल में गन्ना डालने की अनुमति दिए जाने, डीजल पर सब्सिडी दिए जाने की मांग की गई।सिवाल खास, बडकली और कई गांव से किसान धरना स्थल पर पहुंचे। पूर्व विधायक राजेंद्र शर्मा, पूर्व मंत्री डॉक्टर मेराजुद्दीन, डॉक्टर राजकुमार सांगवान, सुनील रोहटा आदि मौजूद रहे।

सरकार किसान विरोधी

मुजफ्फरनगर में बुढ़ाना तहसील परिसर पर रालोद नेताओं द्वारा धरना दिया रहा है। वक्ताओं ने केंद्र व प्रदेश सरकार को किसान विरोधी बताते हुए रालोद को किसानों की पार्टी बताया। वहीं खतौली तहसील में रालोद के प्रदेश महासचिव मनोज चौधरी व अभिषेक सिंह गुर्जर के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने देश प्रदेश में बढ़ती महंगाई के विरोध में धरना देकर प्रदर्शन किया। रालोद नेताओं ने कहा कि देश में डीजल पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं वही रसोई गैस भी महंगी है। जिस कारण आम जनमानस का जीवन कठिन हो गया है।

क्रांति दिवस पर रालोद ने उठाए किसानों के मुद्दे

सहारनपुर के नकुड़ में रालोद ने 28 अगस्त को किसान क्रांति दिवस के रूप में मनाते हुए किसानों के विभिन्न मुद्दों को लेकर तहसील कार्यालय पर जोरदार प्रदर्शन कर राज्‍यपाल के नाम एसडीएम को नो सूत्री मांग पत्र दिया है। 28 अगस्त को किसान क्रांति दिवस के रूप में मनाते हुए रालोद कार्यकर्ता ब्लाक सभागार में एकत्र हुए। जहां प्रदेश महासचिव चौधरी धीरज सिंह ने केंद्र व प्रदेश सरकार पर किसानों के उत्पीडऩ के आरोप लगाते हुए भाजपा को घोर किसान विरोधी बताया। इसके बाद रालोद कार्यकर्ता नारेबाजी करते तहसील कार्यालय पहुंचे। जहां उन्होंने भाजपा सरकार के विरुद्ध प्रदर्शन कर नारेबाजी की।

मांग पत्र दिया गया

जिला अध्यक्ष राव कैसर सलीम ने कहा कि नो महीने से कृषि कानून को वापिस लेने के लिए किसान आंदोलन कर रहे हैं। परंतु सरकार कान में तेल डालकर बैठी है। इसके बाद रालोद प्रदेश महासचिव चौधरी धीरज सिंह, जिला अध्यक्ष राव कैसर सलीम, हमजा मसूद तथा सलमान अस्सार के नेतृत्व में एसडीएम देवेन्द्र कुमार पांडेय को मांग पत्र दिया। जिसमें गन्ने का बकाया भुगतान ब्याज सहित अविलंब कराने, चालू सीजन के लिए गन्ने किसानों से सलाह लेकर लाभकारी मूल्य घोषित करने, गन्ना ढुलाई भाड़ा खत्म करने, खेती के नलकूपों के लिए फ्री बिजली आपूर्ति करने व किसानों को डीजल पर सब्सिडी दिए जाने की मांग की गई है। चेयरमैन इनाम शाकिर, राव मुकर्रम, नीरज पूनिया, शाहरुख कस्सार, मो शमीम तथा इमरान कुरैशी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी