जनसेवक बन काम करें, खुद को अधिकारी न समझें : उदयभान

सर्किट हाउस में सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम खादी एवं ग्रामोद्योग रेशम हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग व निर्यात प्रोत्साहन विभाग के राज्यमंत्री उदयभान सिंह ने विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर निर्देशित किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 07:58 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 07:58 PM (IST)
जनसेवक बन काम करें, खुद को अधिकारी न समझें : उदयभान
जनसेवक बन काम करें, खुद को अधिकारी न समझें : उदयभान

मेरठ, जेएनएन। सर्किट हाउस में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग व निर्यात प्रोत्साहन विभाग के राज्यमंत्री उदयभान सिंह ने विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर निर्देशित किया। मंत्री ने अधिकारियों को जनसेवक बनकर कार्य करने की सीख दी। कहा कि खुद को अधिकारी न समझें। साथ ही कई योजनाओं में बेहतर परिणाम सामने न आने पर नाराजगी भी व्यक्त की।

सर्किट हाऊस में मंडलीय अधिकारियों के साथ विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए राज्यमंत्री उदयभान सिंह ने कहा कि अधिकारियों को जनसेवक के रूप में कार्य करना चाहिए। तभी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचेगा। उन्होंने योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने के साथ बजट का उपयोग सही तरीके से करने के लिए निर्देशित किया। इस दौरान राज्यमंत्री ने कई योजनाओं की बेहतर प्रगति न होने को लेकर नाराजगी भी व्यक्त की। साथ ही सुधार के लिए निर्देशित भी किया। इस दौरान अपर आयुक्त चैत्रा वी. सीडीओ शशांक चौधरी, उपायुक्त उद्योग वीके कौशल, सहायक निदेशक हैंडलूम सुनील यादव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

कहानी सुनाकर किया प्रेरित

समीक्षा बैठक के दौरान मंत्री ने अधिकारियों के समक्ष कई प्रेरक कहानी सुनाई और बेहतर करने के लिए प्रेरित किया। मंत्री ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपकी कई उद्यमियों से दोस्ती होगी, क्या आपने कभी किसी उद्यमी को जनकल्याण के प्रेरित किया। उन्होंने गरीब तबके के बच्चों के लिए कुछ विशेष करने व शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर करने के लिए भी अधिकारियों को प्रेरित किया।

प्रेसवार्ता कर गिनाई उपलब्धियां

विकास भवन सभागार में प्रेसवार्ता कर मंत्री ने सरकार के साढ़े चार साल पूरे होने के अवसर पर तमाम उपलब्धियों को गिनाया। कानून व्यवस्था से लेकर विभाग की योजनाओं का पात्रों को मिले लाभ के संबंध में भी विस्तार से जानकारी मंत्री ने दी। विशेष रूप से किसानों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा किए गए कार्यो पर मंत्री का अधिक जोर रहा।

मंत्री के समक्ष रखी समस्या, मांगा निदान

मेरठ : लघु उद्योग भारती मेरठ का एक प्रतिनिधि मंडल संभाग महासचिव राजकुमार शर्मा के नेतृत्व में उत्तर राज्यमंत्री उदयभान सिंह से सर्किट हाउस में मिला। प्रतिनिधि मंडल ने मंत्री को उद्योगों के सामने आ रही दिक्कतों से संबंधित ज्ञापन सौंपकर निदान की मांग की। राजकुमार शर्मा ने बताया कि मेरठ में नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की अधिक जरूरत है। इसके अलावा अन्य मांगों को भी मंत्री के समक्ष रखा। मंत्री ने भी विभागीय अधिकारियों को मौके पर बुलाकर जानकारी ली और निदान का आश्वासन दिया। प्रतिनिधित्व मंडल में संदीप कुमार गुप्ता, शांतनु टोंक, योगेंद्र कुमार गुप्ता आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी