रिजल्ट : सीबीएसई 12वीं में दीवान से निकले जिले के तीनों टापर

लंबे इंतजार के बाद सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट शुक्रवार को जारी हो गया। करियर को लेकर चिंतित छात्र रिजल्ट देखकर खुश नजर आए। जिले के 115 स्कूलों के 12073 छात्र-छात्राएं वर्ष 2021 की बोर्ड परीक्षा में पंजीकृत थे जिनके रिजल्ट जारी हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 09:26 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 09:26 AM (IST)
रिजल्ट : सीबीएसई 12वीं में दीवान से निकले जिले के तीनों टापर
रिजल्ट : सीबीएसई 12वीं में दीवान से निकले जिले के तीनों टापर

मेरठ, जेएनएन। लंबे इंतजार के बाद सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट शुक्रवार को जारी हो गया। करियर को लेकर चिंतित छात्र रिजल्ट देखकर खुश नजर आए। जिले के 115 स्कूलों के 12,073 छात्र-छात्राएं वर्ष 2021 की बोर्ड परीक्षा में पंजीकृत थे जिनके रिजल्ट जारी हुए हैं। पांच स्कूलों का रिजल्ट डेटा में अंतर पाए जाने पर रोका गया है। स्कूलों के रिजल्ट का आकलन करने पर जिले में प्रथम तीन स्थान पाने वाले चार मेधावी दीवान पब्लिक स्कूल के हैं। प्रथम स्थान पर ह्यूमैनिटीज की अदिति जैन 99.8 फीसद, द्वितीय स्थान पर संयुक्त रूप से कामर्स की धनिका भोला 99.2 फीसद और विज्ञान वर्ग के शिआन सिंह 99.2 फीसद तथा तीसरे स्थान पर विज्ञान वर्ग के प्रणव दुआ ने 99 फीसद अंक हासिल किए हैं।

कहीं खुशी, कहीं गम

बिना बोर्ड परीक्षा के पहली बार जारी यह रिजल्ट वैसे तो सही मायने में सतत मूल्यांकन का परिणाम है। लेकिन बोर्ड परीक्षा को केंद्रित कर तैयारी करने वाले छात्रों और स्कूलों को इस रिजल्ट से निराशा भी हुई है। सीबीएसई ने देशभर के रिजल्ट के लिए समान फार्मूला बनाया। स्कूलों के पिछले तीन साल के सर्वश्रेष्ठ औसत वाले बोर्ड परीक्षा परिणाम को आधार बनाकर इस साल का रिजल्ट तैयार किया गया है। इसमें कक्षा 10वीं से 30 फीसद, 11वीं से 30 फीसद और 12वीं से 40 फीसद अंक लिए गए हैं। रिजल्ट का एवरेज रेफरेंस ईयर से अधिक नहीं हो सकता इसलिए कुछ स्कूलों का रिजल्ट अपेक्षा से अच्छा तो कुछ का अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतर सका है।

रिजल्ट पाकर खुश दिखे छात्र-छात्राएं

सत्र 2020-21 छात्र-छात्राओं के लिए पढ़ाई, परीक्षा और रिजल्ट के इंतजार के लिहाज से सबसे ज्यादा लंबा रहा है। तकरीबन डेढ़ साल की पढ़ाई के बाद बोर्ड परीक्षा का रद होना और उसके बाद भी डेढ़ महीने से अधिक रिजल्ट का इंतजार करना पड़ा। सीबीएसई ने भी छात्रों की मनोदशा को समझते हुए इंटरनेट मीडिया पर 'आखिर वो दिन आ ही गया' के संदेश के साथ शुक्रवार को दोपहर दो बजे रिजल्ट जारी करने की जानकारी साझा की थी। रिजल्ट देख कर स्कूल पहुंचे छात्र-छात्राओं के चेहरे पर भी यही भाव दिखा। छात्रों ने बताया कि वह अब अपने करियर में आगे बढ़ सकते हैं।

---

ये हैं जिले के टाप थ्री

प्रथम : अदिति जैन, दीवान पब्लिक स्कूल : 99.8 फीसद

द्वितीय : धनिका भोला, दीवान पब्लिक स्कूल : 99.2 फीसद

द्वितीय : शिआन सिंह, दीवान पब्लिक स्कूल : 99.2 फीसद

तृतीय : प्रणव दुआ, दीवान पब्लिक स्कूल : 99 फीसद विज्ञान वर्ग के टाप थ्री

प्रथम : शिआन सिंह, दीवान पब्लिक स्कूल : 99.2 फीसद

द्वितीय : प्रणव दुआ, दीवान पब्लिक स्कूल : 99 फीसद

तृतीय : इवा घनसानी, केएल इंटरनेशनल स्कूल : 98.8 फीसद

तृतीय : दीपांशु बिसारिया, केएल इंटरनेशनल स्कूल : 98.8 फीसद कामर्स वर्ग के टाप थ्री

प्रथम : धनिका भोला, दीवान पब्लिक स्कूल : 99.2

द्वितीय : कावेरी सिंह, मेरठ पब्लिक ग‌र्ल्स स्कूल कैंट : 98.6 फीसद

द्वितीय : खुशी वर्मा, ट्रांसलेम एकेडमी इंटरनेशनल : 98.6 फीसद

तृतीय : वंशिका वर्मा, दीवान पब्लिक स्कूल : 98.4 फीसद ह्यूमैनिटीज वर्ग के तीन टापर

प्रथम : अदिति जैन, दीवान पब्लिक स्कूल : 99.8 फीसद

द्वितीय : दिव्या चौहान, केएल इंटरनेशनल स्कूल : 98.6 फीसद

तृतीय : अमन्या शर्मा, मेरठ पब्लिक ग‌र्ल्स स्कूल कैंट : 98.4 फीसद

chat bot
आपका साथी