Republic Day 2021: पुलिस की बैंड से मेरठ के हर कोने में गूंजेगा देशभक्ति का तराना, युवाओं में भरेंगे जज्बा

सारे जहां से अच्छा हिंदोस्‍तां हमारा हम बुलबुले हैं इसकी ये गुलिस्तां हमारा..। देशभक्ति की कुछ ऐसी ही धुन जल्द ही शहर के कोने-कोने में गूंजेंगी। इससे न सिर्फ बच्चों और युवाओं में देशसेवा का जज्बा पैदा होगा बल्कि पर्यटकों को भी रिझाया जा सकेगा।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 12:06 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 07:43 PM (IST)
Republic Day 2021: पुलिस की बैंड से मेरठ के हर कोने में गूंजेगा देशभक्ति का तराना, युवाओं में भरेंगे जज्बा
पुलिस की बैंड से मेरठ के हर कोने में गूंजेगा देशभक्ति का तराना ।

[अभिषेक कौशिक] मेरठ। सारे जहां से अच्छा हिंदोस्‍तां हमारा, हम बुलबुले हैं इसकी, ये गुलिस्तां हमारा..। देशभक्ति की कुछ ऐसी ही धुन जल्द ही शहर के कोने-कोने में गूंजेंगी। इससे न सिर्फ बच्चों और युवाओं में देशसेवा का जज्बा पैदा होगा, बल्कि पर्यटकों को भी रिझाया जा सकेगा। इसकी रूपरेखा तैयार हो रही है। पूरे प्रदेश में इसे अमलीजामा पहनाया जाएगा।

पुलिस और अन्य फोर्स में गणतंत्र दिवस की तैयारियां जोरों पर हैं। शहरवासियों को भी देशभक्ति से सराबोर करने की तैयारी है। इसी क्रम में सप्ताह में एक दिन शहर के कोने-कोने में पुलिस और पीएसी के बैंड देशभक्ति से जुड़ी धुनों को बजाया करेंगे। गौरव गाथा से रूबरू करा शहर के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। इसका मकसद बच्चों और युवाओं में देशसेवा का जज्बा पैदा करना और पुलिस व आम जनता के बीच बढ़ती दूरी को कम करना है। 26 जनवरी से पहले शहर में देशभक्ति की धुनें सुनाई देने लगेंगी।

पर्यटकों को आकर्षित करेगा बैंड

इसका दूसरा उद्देश्य पर्यटकों को रिझाना है। खासकर मेरठ जैसे शहर के लिए तो यह बड़ा मौका है, क्योंकि दिल्ली नजदीक है। यहां बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं। उत्तराखंड जाने वाले भी शहर से गुजरते हैं। महाभारतकालीन हस्तिनापुर भी अपने जिले में है।

तैयार की जा रही सूची: शहर के प्रमुख स्थानों की सूची बननी शुरू हो गई है। इसमें दिल्ली रोड से लेकर गढ़ रोड और मवाना रोड से लेकर हापुड़ रोड के तमाम स्थान हैं। शहर के भीतर के भी प्रमुख स्थान शामिल किए हैं। स्थानों के चयन को लेकर भी सावधानी बरती जा रही है।

ये हैं प्रस्तावित चिन्हित स्थल

शहीद स्मारक,  गांधी बाग, सूरजकुंड पार्क,  बच्चा पार्क,  फुटबाल चौराहा,  बेगमपुल चौराहा,  कमिश्नरी चौराहा, साकेत चौराहा,  हापुड़ अड्डा चौराहा,  तेजगढ़ी चौराहा, भैंसाली बस स्टैंड, सोहराब गेट बस स्टैंड, सिटी स्टेशन, रेलवे रोड चौराहा

शासन से इस संबंध में पत्र प्राप्त हो गया है। शहर के मुख्य स्थानों को चिह्नित किया जा रहा है। पीएसी के अधिकारियों से भी वार्ता की जा रही है। जल्द ही शहर में पुलिस और पीएसी के बैंड की धुन सुनाई देने लगेंगी।

जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव, एसपी ट्रैफिक 

chat bot
आपका साथी