सैकड़ों मरीजों के लिए खतरा बने रेमडेसिविर के वायल वापस

जिस रेमडेसिविर इंजेक्शन को संजीवनी समझा जा रहा था वही मरीजों की जान के लिए खतरा बन गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 09:15 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 09:15 AM (IST)
सैकड़ों मरीजों के लिए खतरा बने रेमडेसिविर के वायल वापस
सैकड़ों मरीजों के लिए खतरा बने रेमडेसिविर के वायल वापस

मेरठ,जेएनएन। जिस रेमडेसिविर इंजेक्शन को संजीवनी समझा जा रहा था, वही मरीजों की जान के लिए खतरा बन गया। नए बैच का रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाने से शुक्रवार देर रात विभिन्न अस्पतालों में भर्ती दर्जनों मरीजों की तबीयत बिगड़ गई थी। इसके बाद चिकित्सा और प्रशासनिक स्तर पर हड़कंप मच गया था। सभी पीड़ितों को तत्काल आपात चिकित्सा उपलब्ध करवाकर उनकी रक्षा की गई थी। बहरहाल, शनिवार को प्रशासन ने सभी कोविड केंद्रों से इस इंजेक्शन की बची वायल वापस मंगवा ली, शुक्रवार को 260 वायल रेमडेसिविर बाटी गई थी।

मेडिकल कालेज में ली गई स्वजन की सहमति

मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि कोविड केंद्र में कई मरीजों में रेमडेसिविर इंजेक्शन का रिएक्शन देखा गया। इंजेक्शन लगाने के बाद मरीजों में कंपकंपी, बुखार, डायरिया और गफलत जैसे लक्षण उभरे। डाक्टरों ने बताया कि कई मरीजों में रक्तचाप और दिल की धड़कन बढ़ने की शिकायत हुई। पहले पावडर के रूप में इंजेक्शन मिलता था, लेकिन अब तरल रूप में देने के बाद मरीजों में नुकसान की यह बात सामने आई। रेमडेसिविर देने से पहले मरीजों के स्वजन से सहमति पत्र पर हस्ताक्षर लिए जा रहे हैं। प्राचार्य ने सीएमओ को रिपोर्ट भेजकर दूसरे बैच के रेमडेसिविर की माग की है।

सैंपल भेजा जाच को, इस्तेमाल पर रोक

एसीएमओ डा. पूजा शर्मा ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, मिशन निदेशक एवं चिकित्सा शिक्षा के डीजी के पास रिपोर्ट भेजी गई है। तत्काल प्रभाव से इंजेक्शन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है। ड्रग विभाग की टीम ने सैंपल को जाच के लिए भेजा है। विभाग यह भी पता लगाएगा कि यह इंजेक्शन विभिन्न माध्यमों से कहा तक पहुंचाया गया था। बहरहाल, शनिवार को पावडर के रूप में आने वाले रेमडेसिविर इंजेक्शन 258 लोगों को वितरित किए गए। यह विभिन्न कोविड केंद्रों में भर्ती मरीजों को लगाए जाएंगे। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि अस्पतालों में पावडर के रूप में आने वाले रेमडेसिविर को ही उपलब्ध करवा दिया गया है, जो पूरी तरह सुरक्षित है।

chat bot
आपका साथी