हर उम्र में टूट रहा है शादी का पवित्र रिश्ता, विवाद के कारण जान परिवार परामर्श केंद्र के काउंसलर भी हैरान

एक समय था जब ससुराल से लड़की की छोटी सी शिकायत आने पर मायके वाले परेशान हो जाया करते थे और लड़की का घर टूटने के डर से खूब समझाया और डांटा करते थे। लेकिन अब माता पिता ऐसा नहीं करते और यह कहकर पल्ला झाड़ लेते हैं।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 01:56 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 02:32 PM (IST)
हर उम्र में टूट रहा है शादी का पवित्र रिश्ता, विवाद के कारण जान परिवार परामर्श केंद्र के काउंसलर भी हैरान
परिवार परामर्श केंद्र पर हर माह आ रहे हैं 450 केस।

मेरठ, जेएनएन। एक समय था जब ससुराल से लड़की की छोटी सी शिकायत आने पर मायके वाले परेशान हो जाया करते थे, और लड़की का घर टूटने के डर से खूब समझाया और डांटा करते थे। लेकिन अब माता पिता ऐसा नहीं करते और यह कहकर पल्ला झाड़ लेते हैं, कि हमने तो लड़की दे दी अब जो चाहो सुलूक करो। देखने में यह बात छोटी सी लगती हैं, लेकिन इसका असर बड़ा है। लड़की का मायके और ससुराल से डर खत्म हो रहा है। पति पत्नी के बीच छोटी छोटी बातों पर झगड़े हो रहे हैं, और शादी के कुछ समय बाद ही दोनों परिवार कोर्ट कचहरी के चक्कर काट रहे हैं। इस समय परिवार टूटने और पति पत्नी के बीच लड़ाई झगड़े की सबसे बड़ी वजह लड़की को खाना पकाना न आना और घर के कामों में रूचि न लेने के अलावा लड़की के आजाद ख्याल है, जिसमें वह शादी से पहले की तरह ही दोस्तों के साथ मौज मस्ती और कोई रोक टोक नहीं चाहती हैं। यहीं कारण है कि परिवार परामर्श केंद्र पर हर माह 450 केस काउंसलिंग के लिए आ रहे हैं।

खाना नहीं है बनाना बाजार से है खाना

पति की बहन जब घर आई तो पत्नी से खाना बनाने से साफ मना कर दिया, और बाजार से खाना मंगाने की बात कहीं। हर दूसरे दिन बाजार से खाना मंगवाने वाली बात से परेशान पति ने नाराज होकर पत्नी से खाना बनाना सीखने की बात कहीं तो पत्नी गुस्से में मायके चली गई। वहीं दूसरी ओर घर के काम काज में सास और जेठानी का हाथ न बंटाने पर भी हर दिन पति पत्नी के बीच लड़ाई झगड़े बढ़ रहे हैं। इसमें मोबाइल में दोस्तों से बातचीत, पति के साथ गाली गलौच, सास ससुर को अपशब्द कहना और पति से परिवार छोड़कर अलग रहे की जिद्द करना घर टूटने की मुख्य वजह बनती जा रही हैं।

इन्‍होंने बताया...

सप्ताह में दो दिन बुधवार और शनिवार को परिवार परामर्श केंद्र पर काउंसलिंग की जाती हैं। जिसमें एक सप्ताह में लगभग सौ केस आते हैं, और पति पत्नी की काउंसलिंग की जाती है। ऐसी बातों को लेकर घर टूट रहे हैं, जिनकी कोई अहमियत नहीं हैं। सिर्फ सोच का अंतर है। ऐसे में माता पिता की जिम्मेदारी है कि दोनों को समझाए और घर टूटने से बचाए।

-रीमा चौहान इंचार्ज परिवार परामर्श केंद्र

सभी उम्र के लोगों की काउंसलिंग की जा रही है। शादी का पवित्र रिश्ता दिन पर दिन कमजोर हो रहा है। लड़का और लड़की दोनों का अहंकार टकरा रहा है, जिसकी वजह से घर टूट रहे हैं।

-सुंदर बक्शी काउंसलर परिवार परामर्श केंद्र

chat bot
आपका साथी