मेरठ में दरकते रिश्‍ते, शादी की पहली सालगिरह से पहले ही आ रही तलाक की नौबत, पढ़ें यह रिपोर्ट

Divorce In Meerut शादी के बाद रिश्ते निभाने में असफल हो रहे हैं नवविवाहित जोड़े। मेरठ में परिवार परामर्श केंद्र पर सप्ताह में दो दिन काउंसलिंग में हर माह लगभग 450 केस आते हैं। इनमें ज्‍यादातर की शादी को अभी एक साल भी नहीं हुआ है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 09:30 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 09:30 AM (IST)
मेरठ में दरकते रिश्‍ते, शादी की पहली सालगिरह से पहले ही आ रही तलाक की नौबत, पढ़ें यह रिपोर्ट
सप्ताह में सौ से अधिक आ रहे हैं शादी के तुरंत बाद तलाक के मामले।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Divorce In Meerut जीवन भर साथ निभाने की कसम खाने वाले जोड़े शादी की पहली साल गिरह मनाने से पहले ही अलग हो रहे हैं। परिवार परामर्श केंद्र पर सप्ताह में दो दिन काउंसलिंग में हर माह लगभग 450 केस आते हैं। इनमें से सौ से अधिक केस ऐसे है, जिनमें शादी को एक साल भी नहीं हुआ है और बात तलाक तक पहुंच गई है। मेरठ में इस प्रकार के सारे मामले चौंकाने वाले हैं। रिश्‍तों को निभाया नहीं जा रहा। छोटी-छोटी बातें भी तलाक की नौबत खड़ी कर दे रही हैं। लड़के और लड़कियों की सोच में बेहद अंतर सामने आ रहा है।

समस्‍या हर वर्ग के परिवार में

परिवार परामर्श केंद्र इंचार्ज रीता चौहान का कहना है कि शादी के बाद लड़का लड़की की सोच न मिलने से परिवार टूट रहे हैं, यह समस्या हर वर्ग के परिवार में देखने को मिल रही हैं। शादी के कुछ माह बाद ही नवविवाहित जोड़े कोर्ट कचहरी के चक्कर काटते नजर आ रहे हैं। दरअसल शादी की बात पक्की होते ही लड़का और लड़की की फोन पर घंटों बात करना आम हो गया है। ऐसे में लड़की चाहती है कि लड़का उसकी सभी बात माने शुरूआत में कुछ दिन ऐसा चलता है, लेकिन शादी के बाद स्थिति बदलते ही दोनो में मनमुटाव इस कदर बढ़ जाते हैं कि वह एक दूसरे के साथ भी नहीं रहना चाहते हैं और शादी के कुछ माह बाद ही तलाक की नौबत आ जाती है।

परिवार परामर्श केंद्र के काउंसर सुंदर बक्शी का कहना है कि

आज की पीढ़ी में सहनशीलता नहीं है। ससुराल में अपनी जगह बनाने में समय लगता है। अब इसे पुरानी सोच कहकर लड़के लड़कियां अपनी मनमर्जी करते हैं। यहीं वजह कि प्रेम विवाह हो या फिर परिवार वालों की मर्जी की शादी, युवा पीढ़ी निभाने में असफल है।

chat bot
आपका साथी