बीएड अल्पसंख्यक कोटे में रजिस्ट्रेशन 29 तक

बीएड द्विवर्षीय पाठ्यक्रम शैक्षिक सत्र 2020-22 में संबद्ध कालेजों में अल्पसंख्या कोटे में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन 29 दिसंबर तक होंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Dec 2020 09:39 PM (IST) Updated:Sat, 26 Dec 2020 09:39 PM (IST)
बीएड अल्पसंख्यक कोटे में रजिस्ट्रेशन 29 तक
बीएड अल्पसंख्यक कोटे में रजिस्ट्रेशन 29 तक

मेरठ, जेएनएन। बीएड द्विवर्षीय पाठ्यक्रम शैक्षिक सत्र 2020-22 में संबद्ध कालेजों में अल्पसंख्या कोटे में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन 29 दिसंबर तक होंगे। कालेजों की ओर से उसी दिन यानी 29 दिसंबर को ही मेरिट लिस्ट तैयार कर कालेजों की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। प्रवेश प्रक्रिया 31 दिसंबर शाम चार बजे तक पूरी कर पोर्टल पर एडमिशन कंफर्म कर देना होगा। कालेजों को दो जनवरी तक पंजीकृत छात्रों की सूची विवि को मुहैया कराना होगा। विज्ञान, वाणिज्य, सामाजिक विज्ञान और मानविकी वर्ग के सामान्य व पिछड़ा वर्ग के लिए न्यूनतम 50 फीसद अंक होने चाहिए। बीई एवं बीटेक में गणित एवं विज्ञान में विशेषज्ञता वाली छात्रों के लिए न्यूनतम 55 फीसद अंक होना चाहिए। छात्रों रजिस्ट्रेशन में जिस कालेज की च्वाइस देंगे वहीं पर एडमिशन करा सकते हैं। निर्धारित तिथि तक कालेज यदि छात्रों की सूची विवि को मुहैया नहीं कराने पर कोई सूची नहीं ली जाएगी।

बीएड कालेजों को मिला जीवनदान : वंश मनोरती एजुकेशन फाउंडेशन मेरठ के सचिव संजय भारद्वाज के अनुसार 55 फीसद से अधिक अंक वाले छात्रों के लिए स्कालरशिप प्रदान करने की उत्तर प्रदेश सरकार के इस नियम के कारण कई बीएड कालेज बंद होने की कगार पर आए गए थे। 55 फीसद से अधिक अंक पाने वाले छात्रों की संख्या बहुत कम है। इससे कम वालों को पूरी फीस जमा कराते हुए बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश लेना होता। इसके कारण काउंसिलिग में बहुत कम छात्र पहुंचे। बीएड कालेजों में बहुत सीटें खाली रह जाने पर शासन और शिक्षा मंत्री को ई-मेल और अपने पत्र के माध्यम से इस समस्या के बारे में बताया। अब शनिवार को रिक्त सीटों पर डायरेक्ट एडमिशन के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय ने अंतिम तिथि निर्धारित 27 से 31 दिसंबर तक की स्वीकृति प्रदान कर दी है ताकि जो कालेज अपने प्रवेश करने में अभी असमर्थ है उन छात्र-छात्राओं को ऐसे कालेजों में प्रवेश लेने के लिए अधिक समय मिल जाएगा।

chat bot
आपका साथी