करा लीजिए पंजीकरण, बिटिया की शादी को मिलेंगे 65 हजार

श्रमिकों की बेटियों को ससुराल के लिए विदा कराने को श्रम विभाग ने आर्थिक मदद की पहल की है। इसके तहत समय से पंजीकरण और नवीनीकरण कराने वाले श्रमिकों की बेटियों की शादी के लिए विभाग 65 हजार रुपये देगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 03:52 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 03:52 PM (IST)
करा लीजिए पंजीकरण, बिटिया की शादी को मिलेंगे 65 हजार
करा लीजिए पंजीकरण, बिटिया की शादी को मिलेंगे 65 हजार

राजेंद्र शर्मा, मेरठ : श्रमिकों की बेटियों को ससुराल के लिए विदा कराने को श्रम विभाग ने आर्थिक मदद की पहल की है। इसके तहत समय से पंजीकरण और नवीनीकरण कराने वाले श्रमिकों की बेटियों की शादी के लिए विभाग 65 हजार रुपये देगा।

नवंबर-दिसंबर में शादियों का मुहूर्त शुरू हो रहा है। श्रम विभाग ने आर्थिक मदद की पहल की है। पंजीकरण व नवीनीकरण कराने वाले श्रमिकों को उनकी बेटी की शादी के लिए प्राथमिकता के आधार पर 65 हजार दिए जाएंगे। 55 हजार रुपये सीधे बेटी के खाते में जाएगी। पांच-पांच हजार वर व वधू के कपड़ों व सामान आदि के लिए मिलेंगे। यह धनराशि कन्या विवाह सहायता योजना के तहत प्रदान की जाएगी।

तीन साल के लिए पंजीकरण भी निश्शुल्क

श्रम विभाग ने श्रमिकों का तीन साल के लिए पंजीकरण व नवीनीकरण भी निश्शुल्क कराने की पहल की है। अभी तक पंजीकरण के लिए 80 रुपये देने पड़ते थे। इसमें तीन साल का पंजीकरण होता था। इसके बाद 20 रुपये प्रति वर्ष के हिसाब से नवीनीकरण के लिए देना होता था। 30 नवंबर तक निश्शुल्क पंजीकरण व नवीनीकरण कराया जा सकता है। इसके लिए भी श्रमिकों को श्रम कार्यालय आने की जरूरत नहीं है। वह अपने नजदीकी जनसुविधा केंद्र में जाकर पंजीकरण व नवीनीकरण करा सकते हैं।

35 हजार ने कराया पंजीकरण

वर्तमान वित्तीय वर्ष में अब तक करीब 35 हजार श्रमिक पंजीकरण हो चुके हैं। कोरोना महामारी के चलते अप्रैल, मई, जून, जुलाई व अगस्त में गिनती के पंजीकरण हुए। सितंबर और अक्टूबर में इसमें तेजी आई। करीब 14 हजार श्रमिकों ने नवीनीकरण भी कराया है।

इन्होंने कहा

श्रमिकों की बेटियों की शादी के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। शादी में कोई दिक्कत नहीं आए, इसलिए प्राथमिकता से योजना के तहत धनराशि दी जा रह है।

दीप्तिमान भट्ट, उपश्रमायुक्त मेरठ।

chat bot
आपका साथी