विद्युत चोरी वाले 225 फीडर चिह्नित, पीएसी के साथ होगी छापामारी

मेरठ : उप्र पावर कारपोरेशन लिमिटेड के प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार ने शुक्रवार को वीि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 05:00 AM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 05:00 AM (IST)
विद्युत चोरी वाले 225 फीडर चिह्नित, पीएसी के साथ होगी छापामारी
विद्युत चोरी वाले 225 फीडर चिह्नित, पीएसी के साथ होगी छापामारी

मेरठ : उप्र पावर कारपोरेशन लिमिटेड के प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए योजनाओं की साप्ताहिक समीक्षा की। राजस्व वसूली से लेकर क्लीनिंग अप अभियान मे तेजी लाने के निर्देश दिए।

पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के चोरी बाहुल्य वाले अति संवेदनशील 225 शहरी फीडर चिह्नित किये गये हैं। जिन पर लाइन लॉस अधिक है। इन फीडरों पर 5 कि लोवाट से अधिक भार वाले उपभोक्ताओं के मीटर चेकिंग पर फोकस करने की बात कही है। पीवीवीएनएन के अधिकारियों ने बताया कि अभियान चला कर एक फरवरी से शुक्रवार तक 5 किलोवाट से अधिक भार वाले 5511 मीटरों की चेकिंग की गई है। जिनमें 185 टैंपर्ड मीटर पाये गये। जिनके सापेक्ष विद्युत चोरी के 173 मामलों में एफआइआर दर्ज कराई गई है। जबकि 280 मामले अनियमितताओं के मिले हैं। अभियान में 10 हजार एवं उससे अधिक राशि के 3861 बकायेदारों के कनेक्शन मौके पर काटे गये। 7.06 करोड़ की वसूली की गई। 549 कटिया के विरूद्ध एफआइआर दर्ज कराई गई। 1538 खराब मीटर मौके पर बदले गये।

सहारनपुर के चीफ इंजीनियर से जताई नाराजगी

सहारनपुर में क्लीनिंग अप का कार्य संतोषजनक नहीं पाया है। मुख्य अभियंता सहारनपुर को कड़ी फटकार लगाई है। बिल रिवीजन के कार्य में तेजी लाने के निर्देश मुख्य अभियंता मेरठ क्षेत्र को दिए हैं। रोस्टर के अनुसार 24 घंटे विद्युत आपूर्ति करने की बात कही है। कम राजस्व वसूली को लेकर नाराजगी जताई। कहा कि इस मामले में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अगर सुधार नहीं हुआ तो बड़ी कार्रवाई की जाएगी।

मेरठ में 92 हजार उपभोक्ताओं ने कराया पंजीयन

सरचार्ज समाधान योजना के अंतर्गत घरेलू व व्यवसायिक और निजी नलकूप से संबंधित 92,309 उपभोक्ताओं ने पंजीकरण कराया है। जिसके सापेक्ष 76.59 करोड़ की धनराशि जमा की गई है। इस योजना के तहत 15 फरवरी तक ही छूट दी जानी थी। एक किलोवाट और दो किलोवाट भार के उपभोक्ताओं को इससे फायदा हुआ है।

chat bot
आपका साथी