बूढ़ी गंगा की भूमि को खाली कराने के लिए खंगाले रिकार्ड

हस्तिनापुर में पौराणिक बूढ़ी गंगा नदी को पुनर्जीवित करने का बीड़ा उठाए नेचुरल साइंसेज ट्रस्ट के चेयरमैन शुक्रवार को तहसील पहुंचे जहां उन्होंने विभागीय अधिकारियो से बूढ़ी गंगा की भूमि चिह्नित करने के लिए रूपरेखा तैयार की। अधिकारियों का कहना है कि कार्य शीघ्र ही प्रारंभ किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 10:44 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 10:44 PM (IST)
बूढ़ी गंगा की भूमि को खाली कराने के लिए खंगाले रिकार्ड
बूढ़ी गंगा की भूमि को खाली कराने के लिए खंगाले रिकार्ड

मेरठ, जेएनएन। हस्तिनापुर में पौराणिक बूढ़ी गंगा नदी को पुनर्जीवित करने का बीड़ा उठाए नेचुरल साइंसेज ट्रस्ट के चेयरमैन शुक्रवार को तहसील पहुंचे जहां उन्होंने विभागीय अधिकारियो से बूढ़ी गंगा की भूमि चिह्नित करने के लिए रूपरेखा तैयार की। अधिकारियों का कहना है कि कार्य शीघ्र ही प्रारंभ किया जाएगा।

अपने पुत्र पितामह भीष्म की एक आवाज पर प्रकट होकर उन पर आइ्र परेशानी के समाधान का मार्ग प्रशस्त करने वाली मां गंगा, जिसे अब बूढ़ी गंगा के नाम से जाना जाता है, उनकी विलुप्त हुई धारा का पुनजीíवत करने के लिए नेचुरल साइंसेज ट्रस्ट के चेयरमैन व शोभित विवि के असिस्टेंट प्रोफेसर प्रियंक भारती ने शुक्रवार को तहसील पहुंचकर तहसील कर्मियों के साथ दस्तावेजों के बारे मे जानकारी प्राप्त की। उन्र्हने बताया कि शीघ्र ही सैफपुर फिरोजपुर के समीप से राजस्व विभाग के अभिलेखों मे दर्ज आंकडों के अनुसार बूढ़ी गंगा की भूमि का चिन्हांकन प्रारंभ किया जाएगा। इसके लिए रूपरेखा तैयार की जा रही है।

राजस्व विभाग के अभिलेखों मे दर्ज है बूढी गंगा का अस्तित्व

प्रियंक भारती ने बताया कि अभी तक प्राप्त दस्तावेजों से पता चला है कि तहसील मवाना क्षेत्र के अंतर्गत ही सैकडों हेक्टेअर भूमि राजस्व विभाग के अभिलेखों मे बूढी गंगा के नाम दर्ज है। जिससे प्रतीत होता है कि सरकारी आंकड़ों में बूढ़ी गंगा का अस्तित्व जीवित है।

चिकित्सा शिविर आज : खरखौदा में भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ की क्षेत्रीय संयोजिका डा. हिमानी अग्रवाल ने बताया कि उनके नेतृत्व में असौड़ा गांव में शनिवार को चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में रोगियों की निश्शुल्क जांच और दवाई वितरित की जाएगी। शिविर 11 बजे आरंभ कर दिया जाएगा। शिविर में एनसीआर मेडिकल कालेज के अनुभवी चिकित्सक जांच करेंगे।

chat bot
आपका साथी