वायु प्रदूषण फैलाने को लेकर अंबा स्टील और केके डुप्लेक्स पर जुर्माने की संस्तुति

वायु प्रदूषण फैलाने को लेकर की गई अंबा स्टील और केके डुप्लेक्स पर कार्रवाई। इकाइयों पर लगाया 18 लाख से अधिक रुपये का जुर्माना।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 11:34 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 11:34 PM (IST)
वायु प्रदूषण फैलाने को लेकर अंबा स्टील और केके डुप्लेक्स पर जुर्माने की संस्तुति
वायु प्रदूषण फैलाने को लेकर अंबा स्टील और केके डुप्लेक्स पर जुर्माने की संस्तुति

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। वायु प्रदूषण में इजाफा करने पर दो इकाइयों पर जुर्माने की संस्तुति करते हुए कारण बताओ नोटिस दिए गए हैं। इकाइयों को पंद्रह दिन के भीतर व्यवस्था को दुरुस्त नहीं करने पर 18 लाख रुपये का जुर्माना झेलना पड़ेगा। इसमें एक लोहा इस्पात की अंबा स्टील है और दूसरी पेपर मिल है। इकाइयों की प्रतिदिन प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड इंजीनियर की टीम के माध्यम से जांच-पड़ताल करा रहा है। जांच के दौरान ही दोनों इकाइयां नियमों का उल्लंघन करती पाई गई हैं।

क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी अंकित ङ्क्षसह ने बताया कि शहर के बाहरी छोर पर चल रही अंबा स्टील की चिमनी से लगातार धुआं निकाला जा रहा है। इस धुएं की रोकथाम के लिए पर्याप्त रूप से इकाई में इंतजाम नहीं किए गए है। शिकायत के बाद इकाई की जांच की गई तो नियमों का उल्लंघन मिला है। चिमनी के साथ धुआं की रोकथाम के लिए कोई कदम भी नहीं उठाए गए हैं। इसके चलते चिमनी से निकल रहा जहरीला धुआं हवा में घूम रहा है। इससे वायु प्रदूषण बढ़ सकता है। उन्होंने बताया कि इसके चलते इकाई के विरुद्ध 14 लाख रुपये के जुर्माने की संस्तुति करते हुए कारण बताओ नोटिस दिया गया है। इसके अलावा केके डुप्लेक्स का बीते दिनों रात्रि में निरीक्षण किया गया। मिल के बॉयलर में पॉलिथिन जलती पाई गई। यह गंभीर होने के साथ पर्यावरण के लिए घातक है। इसको लेकर डुप्लेक्स के खिलाफ 4.10 लाख का जुर्माने की संस्तुति कर नोटिस दिया गया है। वहीं, अंबा स्टील के प्रबंध तंत्र ने भी इस तरह से कोई नोटिस आने से इन्कार किया है।

इनका कहना है...

क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का जुर्माना और कार्रवाई संबंधित कोई नोटिस नहीं मिला है। यदि नोटिस आएगा तो उसे दिखवाया जाएगा। मिल में पूर्ण रूप से नियमों का पालन किया जाता है।

- भारत अग्रवाल, निदेशक, केके डुप्लेक्स 

chat bot
आपका साथी