सिलेबस पढ़ें पर बिंदुओं के जुड़ाव भी जरूरत देखें

काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी सीआइएससीई के आइसीएसई-10वीं के टर्म-वन एग्जाम में केमिस्ट्री का पेपर सोमवार 13 दिसंबर को होगा। इस पेपर की तैयारी के लिए छात्रों के पास 13 दिन ही समय शेष है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 07:40 AM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 07:40 AM (IST)
सिलेबस पढ़ें पर बिंदुओं के जुड़ाव भी जरूरत देखें
सिलेबस पढ़ें पर बिंदुओं के जुड़ाव भी जरूरत देखें

मेरठ, जेएनएन। काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी सीआइएससीई के आइसीएसई-10वीं के टर्म-वन एग्जाम में केमिस्ट्री का पेपर सोमवार 13 दिसंबर को होगा। इस पेपर की तैयारी के लिए छात्रों के पास 13 दिन ही समय शेष है। छात्र-छात्राओं के अभ्यास के लिए दैनिक जागरण की वेबसाइट पर आइसीएसई-10वीं के केमिस्ट्री का माडल पेपर प्रकाशित किया जा रहा है। इसके साथ ही छात्रों का मार्गदर्शन करने के लिए सेंट मेरीज एकेडमी की केमिस्ट्री शिक्षिका रफत नासेर दे रही जरूरी सुझाव।

दो बिंदुओं में हैं कनेक्शन

प्रश्नों को बेहद बारीकी से पढ़ने का अभ्यास करें। परीक्षा की तैयारी करते समय काउंसिल की ओर से जारी संशोधित सिलेबस का ही अनुशरण करें लेकिन इसके साथ ही कुछ बिंदुओं के कनेक्शन प्वाइंट को भी रिवाइज करना न भूलें। उदाहरण के तौर पर गैस के कन्फरमेटरी टेस्ट को प्रिपरेशन आफ गैसेस के तौर भी प्रश्न पूछा जा सकता है। यह बिंदु एसिड बेस एंड साल्ट चैप्टर में भी है।

प्रश्न समझें, फिर उत्तर खोजें

प्रश्नपत्र हल करते समय उत्तर में दिए गए चार आप्शन देखने से पहले प्रश्न को ठीक से समझ लें। प्रश्न पढ़ने के बाद उत्तर के बारे में सोचें और तब चारों उत्तर देखें। इससे उत्तर की पहचान करने में आसानी होगी। पहले उत्तर देखने के बाद प्रश्न पढ़ने से उत्तर की सटीक पहचान करने में असमंजस की स्थिति हो सकती है।

उत्तर भूलें तो परेशान न हों

परीक्षा में यदि किसी प्रश्न का उत्तर भूल जाएं तो परेशान होकर हड़बड़ाएं न। यदि किसी प्रश्न का सटीक उत्तर नहीं पता है तो एलिमिनेशन मेथड का इस्तेमाल करें। उत्तर में दिए गए उन आप्शन को डिलीट कर दें जो आपको गलत प्रतीत हो रहे हों। उसके बाद बचे आप्शन में से उत्तर निकालने की कोशिश करें।

दो उत्तर लिखा तो अंक नहीं

ओएमआर शीट में केवल एक ही उत्तर को चिन्हित करना हे। दो उत्तर लिखने पर उस प्रश्न के उत्तर को मूल्यांकन में शामिल नहीं किया जाएगा। संभव है कि दो में एक उत्तर सही होने पर उस प्रश्न के उत्तर को गलत भी मान लिया जाए। इसलिए एक ही उत्तर चुनिए और सफाई से उत्तर पुस्तिका में भरिए।

---

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर देखें माडल पेपर

जागरण संवाददाता, मेरठ : दैनिक जागरण की ओर से टर्म-वन के बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए मिशन एग्जामिनेशन के अंतर्गत माडल पेपर और पेपर टिप्स प्रकाशित किए जा रहे हैं। एमसीक्यू यानी बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र बड़े होने के कारण इसे दैनिक जागरण की वेबसाइट www.द्भड्डद्दह्मड्डठ्ठ.ष्श्रद्व पर प्रकाशित किए जा रहे हैं। टर्म-वन परीक्षा की तैयारी कर रहे सभी आइसीएसई-10वीं छात्र-छात्राएं माडल पेपर उक्त वेबसाइट पर देख सकते हैं। अखबार में प्रकाशित टिप्स के साथ ही क्यूआर कोड और लिंक भी दी जा रही है। परीक्षार्थी अपने मोबाइल कैमरे से क्यूआर कोड को स्कैन कर सीधे दैनिक जागरण की वेबसाइट पर माडल पेपर देख सकेंगे। आनलाइन पेपर देखकर परीक्षार्थी अपना अभ्यास कर सकते हैं। सभी परीक्षार्थी इस पेपर से अभ्यास करने के साथ ही वेबसाइट पर ही माडल पेपर की आंसर-की से अपने उत्तर का मिलान भी कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी