रवि ने मेरठ में सीनियर पहलवान से जीता था लखटकिया दंगल

ओलिंपिक में बुधवार को अपने दमदार प्रदर्शन से देश के लिए स्वर्ण पदक की आस जगाने

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 08:12 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 08:12 AM (IST)
रवि ने मेरठ में सीनियर पहलवान से जीता था लखटकिया दंगल
रवि ने मेरठ में सीनियर पहलवान से जीता था लखटकिया दंगल

मेरठ,जेएनएन।ओलिंपिक में बुधवार को अपने दमदार प्रदर्शन से देश के लिए स्वर्ण पदक की आस जगाने वाले पहलवान रवि कुमार दहिया का मेरठ की माटी से भी नाता है। रवि ने मेरठ में लखटकिया दंगल जीता है। रवि ने तब भी अपने दावों से सभी को चकित कर दिया था। सात साल पहले 2014 में रोहटा में आयोजित कुश्ती के दंगल में पहुंचे रवि कुमार ने अपने से सीनियर पहलवान को चित कर एक लाख का इनाम भी जीता था।

बुधवार को जापान में चल रहे ओलिंपिक में पहलवान रवि कुमार ने देश को एक बार भी गर्व से सीना चौड़ा करने का अवसर प्रदान किया। साथ ही सोना जीतकर इतिहास रचने की उम्मीद भी देशवासियों को जगा दी है। पहलवान रवि कुमार वर्ष 2014 में रोहटा में आयोजित कुश्ती के दंगल में भी अपनी प्रतिभा के दर्शन कराकर मौजूद पहलवानों के साथ उनके कोच को भी हैरान कर चुके हैं। रोहटा में आयोजित हुए दंगल में ओलिंपियन पहलवान सुशील कुमार व रालोद नेता जंयत चौधरी भी आए थे। तब रवि कुमार छत्रसाल स्टेडियम की ओर से यहां कुश्ती लड़ने के लिए आए थे। तब हल्का शरीर होने के कारण रवि पर किसी ने कोई विशेष ध्यान नहीं दिया था। लेकिन फाइनल में काफी सीनियर पहलवान सरूरपुर निवासी अंकित पूनिया और रवि के बीच हुए मुकाबले ने दंगल में मौजूद सभी को एक पल के लिए खामोश कर दिया था। अंकित खुद बताते हैं कि वे रवि से काफी सीनियर थे। लेकिन कुश्ती मुकाबले में रवि भारी पड़ते गए और 10-6 से अंक प्राप्त कर जीत गए। तब कुश्ती के आयोजक रहे रालोद नेता सुनील रोहटा व अन्य द्वारा विजेता रवि को एक लाख एक हजार रुपये का इनाम दिया गया था। जबकि अंकित को 51 हजार उपविजेता के रूप में प्रदान किए गए थे।

----

हर दांव पर है पकड़

सात साल पहले हुए दंगल में अंकित के कोच के रूप में मौजूद रहे गजेंद्र अहलावत बताते हैं कि रवि का सिंगल व डबल लेग अटैक जबरदस्त है। अंकित को भी उसने इसी दांव के माध्यम से मात दी थी। बुधवार को हुए मुकाबले में भी रवि ने लेग अटैक का प्रयोग कर विपक्षी पहलवान को चित कर दिया था।

chat bot
आपका साथी