Rapid Rail : साहिबाबाद से मेरठ के मोदीपुरम के बीच टेलीफोन केबल शिफ्टिंग कार्य ने पकड़ी रफ्तार

Rapid Rail दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरीडोर के निर्माण के रास्ते में पड़ने वाले दूरसंचार केबल को पूरी सावधानी के साथ एक्सपर्ट्स की देखरेख में शिफ्ट किया जा रहा है जिससे आम जनता को किसी प्रकार की असुविधा न हो और कार्य विधिवत पूरा किया जा सके।

By Parveen VashishtaEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 05:29 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 05:29 PM (IST)
Rapid Rail : साहिबाबाद से मेरठ के मोदीपुरम के बीच टेलीफोन केबल शिफ्टिंग कार्य ने पकड़ी रफ्तार
साहिबाबाद से मेरठ के मोदीपुरम के बीच टेलीफोन केबल शिफ्टिंग कार्य ने पकड़ी रफ्तार

जागरण संवाददाता, मेरठ। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरीडोर के निर्माण के लिए मेरठ और गाजियाबाद में टेलीकॉम केबल शिफ्टिंग का कार्य तेजी से चल रहा है।

अब तक 100 किमी से ज्यादा केबल शिफ्ट

साहिबाबाद से मेरठ के बीच भूमिगत केबल कई स्थानों पर कॉरीडोर के रास्ते मे आ रही थी। इसलिए एनसीआरटीसी द्वारा आरआरटीएस कॉरीडोर के रास्ते मे पड़ने वाले टेलीफोन केबल की शिफ्टिंग का कार्य किया गया है। जिसमे साहिबाबाद से मोदीपुरम के बीच के लगभग 100 किमी से ज्यादा लंबी ऑप्टिकल फाइबर केबल व कॉपर केबल मुख्य सड़क के दोनों ओर शिफ्ट किए जा चुके हैं।

आरआरटीएस कॉरीडोर के रास्ते में पड़ने वाले इन दूरसंचार के केबल को पूरी सावधानी के साथ एक्सपर्ट्स की देखरेख में शिफ्ट किया जा रहा है जिससे आम जनता को किसी प्रकार की असुविधा ना हो और कार्य विधिवत पूरा किया जा सके। अभी तक यूटिलिटि शिफ्टिंग का लगभग 70 फीसद कार्य पूरा किया जा चुका है और बाकी का कार्य तेजी से किया जा रहा है।

आरआरटीएस कॉरीडोर के सिविल निर्माण के लिए टेलीफोन केबल शिफ्ट करने की इस प्रक्रिया में पुराने ऑप्टिकल फाइबर व कॉपर केबल को निर्माण स्थल से दूर शिफ्ट किया जा रहा है जिससे सेवाएं प्रभावित ना हो। इसके अलावा कई स्थानों पर नई केबल डालकर नई दूरसंचार लाइन भी बिछाई जा रही है। इससे इन दूरसंचार केबल उन्नयन के साथ क्षमता भी बढ़ रही है।

chat bot
आपका साथी