कॉपियों पर जवाब में उतरा राग भैरवी

यूपी बोर्ड की परीक्षा में बुधवार को कक्षा 10वीं में संगीत गायन और कक्षा 12वीं में संगीत गायन व संगीत वादन की परीक्षा सुबह की पाली में हुई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Feb 2020 05:00 AM (IST) Updated:Thu, 20 Feb 2020 06:07 AM (IST)
कॉपियों पर जवाब में उतरा राग भैरवी
कॉपियों पर जवाब में उतरा राग भैरवी

मेरठ, जेएनएन: यूपी बोर्ड की परीक्षा में बुधवार को कक्षा 10वीं में संगीत गायन और कक्षा 12वीं में संगीत गायन व संगीत वादन की परीक्षा सुबह की पाली में हुई। परीक्षार्थियों ने पेपर बेहद आसान और सिलेबस के अनुरूप ही बताया। संगीत के पेपर में 12वीं के परीक्षार्थियों ने तरह-तरह के राग व अन्य पर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर आसानी से लिखे। पेपर में राग विहाग, राग देश, चारताल, वादी स्वर, राग बागेश्वरी, राग बिलावल, राग काफी, तीन ताल, राग भैरवी, कोमल स्वर, छोटे ख्याल आदि से संबंधित प्रश्न पूछे गए। परीक्षार्थियों के साथ ही शिक्षकों ने भी पेपर को अच्छा और स्कोरिग बताया।

कृषि का पेपर भी रहा सामान्य

कक्षा 12वीं में कृषि शस्य विज्ञान की परीक्षा हुई। यह पेपर भी परीक्षार्थियों के लिए सामान्य रहा और पूछे गए प्रश्न सिलेबस के अनुरूप ही रहे। इसमें एग्रोनोमी से संबंधित प्रश्न पूछे गए। इसके अलावा सामान्य आधारिक विषय की परीक्षा थी, जिसमें काफी कम परीक्षार्थी रहे।

समय का ध्यान रखें परीक्षार्थी

परीक्षार्थी केंद्रों पर समय से पहुंचें। किसी भी सूरत में लेट न हों। आधे घंटे पहले ही पहुंचकर परीक्षा केंद्र में एंट्री सुनिश्चत कर लें। मेरठ परिक्षेत्र में हिदी में 86 हजार अनुपस्थित

बोर्ड परीक्षा में मंगलवार को हुई हिदी विषय की परीक्षा में मेरठ परिक्षेत्र के चार मंडलों के 17 जिलों के 86,153 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। 10वीं में 49,012 परीक्षार्थी और कक्षा 12वीं में 37,141 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। बोर्ड कार्यालय के अनुसार अनुपस्थित परीक्षार्थियों में परिषद की ओर से रद किए गए आवेदन, प्राइवेट छात्र, वाह्य दाखिले के छात्र, पत्राचार के अभ्यर्थी आदि शामिल हैं। इनमें से अधिकतर नकल की सेटिंग न हो पाने के कारण परीक्षा छोड़ने वाले परीक्षार्थी हैं।

chat bot
आपका साथी