हेल्थ टाक में चिकित्सक से पूछे सवाल, स्वस्थ रहने के लिए गुर

सामाजिक संस्था जागरूक नागरिक एसोसिएशन की ओर से सदस्यों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए ग

JagranSun, 05 Dec 2021 09:45 AM (IST)
हेल्थ टाक में चिकित्सक से पूछे सवाल, स्वस्थ रहने के लिए गुर

मेरठ,जेएनएन। सामाजिक संस्था जागरूक नागरिक एसोसिएशन की ओर से सदस्यों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए गढ़ रोड स्थित एसटूएस माल में हेल्थ टाक का आयोजन किया गया। जिसमें मैक्स हास्पिटल पटपड़गंज दिल्ली के हृदय रोग विशेषज्ञ डा. वैभव मिश्रा ने सदस्यों के स्वास्थ्य से जुड़े सभी सवालों का जवाब दिया। साथ ही उन्होंने सर्दी के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए सावधानियां व अन्य आवश्यक बातें को साझा किया। जिसमें उन्होंने बताया कि बुजुर्ग व्यक्तियों को रात में अचानक से उठकर नहीं चलना चाहिए। उठने के बाद दो मिनट सामान्य अवस्था में आने पर ही कदम बढ़ाने चाहिए। इस दौरान एसोसिएशन के महासचिव गिरीश शुक्ला, मेजर सुनील शर्मा, एसपी गौड़, मुकेश शर्मा, आरके अरोड़ा आदि मौजूद रहे।

गांवड़ी में बनेगा एमआरएफ सेंटर, होगा रोजगार का सृजन : स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में देश में 27वीं रैंक हासिल करने वाला मेरठ नगर निगम अब गांवड़ी स्थित कूड़ा निस्तारण प्लांट परिसर में एमआरएफ (मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी) सेंटर स्थापित करेगा। इसकी कवायद शुरू हो गई है। जल्द टेंडर निकालने की तैयारी है।

एमआरएफ सेंटर को स्थापित करने पर लगभग 35 लाख की लागत आएगी। निर्माण अनुभाग ने सेंटर को स्थापित करने के लिए टेंडर निकालने की तैयारी शुरू कर दी है। एमआरएफ सेंटर बनने से बड़े पैमाने पर रोजगार का सृजन होगा। सेंटर पर डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के बाद गीले-सूखे कचरे को भी अलग-अलग करने का काम भी किया जाएगा। गीले कचरे से खाद बनाई जाएगी। सूखे कचरे से निकलने वाले आरडीएफ में मौजूद जूते-चप्पल, रबर के प्रोडक्ट, प्लास्टिक, पालीथिन, लोहा, लकड़ी, कांच व प्लास्टिक की बोतल को अलग-अलग करने का काम श्रमिकों के द्वारा कराया जाएगा। इनमें से बहुत सारी वस्तुओं को दोबारा से उपयोगी बनाने के लिए रीसाइक्लिंग प्लांटों को भेजा जाएगा। निर्माण अनुभाग के अधिशासी अभियंता अमित शर्मा ने कहा कि एमआरएफ सेंटर रोजगार सृजित करेगा। निगम की भी आय बढ़ेगी और श्रमिकों को काम भी मिलेगा। फ्रेश कूड़ा निस्तारण की संपूर्ण परियोजना का एमआरएफ सेंटर प्रमुख कड़ी है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.