PWD ने गंगनहर पटरी मार्ग के दोहरीकरण के लिए दूसरी किश्त की मांग भेजी, इतनी होगी रकम Meerut News

लोक निर्माण विभाग ने चौ. चरण सिंह कांवड़ गंगनहर पटरी मार्ग के दोहरीकरण के तहत नव-निर्माण के लिए दूसरी किश्त की मांग शासन को भेज दी है। शासनादेश जारी करने के साथ पटरी के नव-निर्माण के लिए 100 करोड़ की पहली किश्त जारी की गई थी।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 01:31 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 01:31 PM (IST)
PWD ने गंगनहर पटरी मार्ग के दोहरीकरण के लिए दूसरी किश्त की मांग भेजी, इतनी होगी रकम Meerut News
गंगनहर पटरी मार्ग के दोहरीकरण के लिए पीडब्‍ल्यूडी ने दूसरी किश्‍त की मांग की।

मेरठ, जेएनएन। लोक निर्माण विभाग ने चौ. चरण सिंह कांवड़ गंगनहर पटरी मार्ग के दोहरीकरण के तहत नव-निर्माण के लिए दूसरी किश्त की मांग शासन को भेज दी है। शासनादेश जारी करने के साथ पटरी के नव-निर्माण के लिए 100 करोड़ की पहली किश्त जारी की गई थी। इसके बाद अब जल्द ही दूसरी किश्त 150 करोड़ की जारी होगी। बता दें कि गंगनहर पटरी पर दायीं ओर नव-निर्माण के लिए शासन ने लोक निर्माण विभाग को 628.74 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की थी। लोक निर्माण विभाग ने पहली स्टेज की स्वीकृति के लिए वन विभाग की वेबसाइट पर प्रस्ताव अपलोड कर दिया है। जिस पर स्वीकृति मिलने के बाद दूसरी स्टेज के लिए कार्रवाई आगे बढ़ाई जाएगी।

बांयी ओर क्रैश बैरियर लगाने का काम होगा शुरू

कांवड़ गंगनहर पटरी पर मौजूदा यातयात व्यवस्था में क्रैश बैरियर लगाने का कार्य किया जाएगा। लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता ई. संदीप कुमार ने बताया कि इसके लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। फरीदाबाद की कंपनी 38 करोड़ की लागत से मुजफ्फरनगर से मेरठ होते हुए मुरादनगर तक 111.40 किमी में क्रैश बैरियर स्थापित करेगी। खास बात यह है कि इस कार्य में सड़क मंत्रालय की नवीनतम तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। इसे क्रैश टेस्टेड डब्ल्यू बीम क्रैश बैरियर का नाम दिया गया है। यह तकनीक अभी तक यूरोपीय देशों में सड़कों पर वाहनों की सुरक्षा के लिए उपयोग में लाई गई है।

20 मीटर के कोरिडोर में होगा पटरी का नव-निर्माण

गंगनहर पटरी मार्ग पर वर्तमान में बांयी और यातयात सुचारू है। यह मुजफ्फरनगर से गाजियाबाद की ओर चलने पर मानक के तौर पर माना जाता है। इसी दिशा को आधार मानकर अब गंगनहर के दांयी ओर पटरी का नव-निर्माण किया जाएगा। इसमें दो मीटर का डोला छोड़कर सात मीटर सिंचाई विभाग की भूमि खाली छोड़ी जाएगी। इसके बाद सात मीटर की सड़क, एक मीटर का ड्रेन, 2.5 मीटर पटरी और 7 मीटर की दूसरी काली सड़क होगी। इस प्रकार गंगनहर पटरी का नव-निर्माण कोरिडोर 20 मीटर में व्यवस्थित होगा। दुर्घटना की आशंका को कम करने के लिए सड़क और गंगनहर के बीच सात मीटर की खाली सिंचाई विभाग की भूमि और दो मीटर डोला छोड़ने की पूर्व व्यवस्था इस प्रोजेक्ट में शामिल की गई है।

पहली किश्त के 100 करोड़ का वितरण

चौ. चरण सिंह कांवड़ गंगनहर पटरी मार्ग के दोहरीकरण में नव निर्माण के लिए शासन से जारी हुए 100 करोड़ को अलग-अलग विभागों को ट्रांसफर कर दिया गया है। इसमें पुल निर्माण के लिए सेतु निगम को 60 करोड़ व सिंचाई विभाग को 5 करोड़ को दिए गए हैं। शेष 35 करोड़ की धनराशि लोक निर्माण विभाग के मुजफ्फरनगर, मेरठ और गाजियाबाद निर्माण खंड भवन को क्रमश: 15 करोड़, 15 करोड़ व 5 करोड़ स्थानांतरित कर दी गई है। इस धनराशि से संबंधित विभाग अपने-अपने निर्माण कार्य आरंभ करेंगे। लोक निर्माण विभाग के अलावा गंगनहर पटरी निर्माण में सेतु निगम, सिंचाई विभाग संयुक्त रूप से कार्य करेगा। 

chat bot
आपका साथी