बैठक बेनतीजा, धरना जारी रखेगे किसान

जागरण संवाददाता, मेरठ : आवासीय योजना में अधिग्रहित जमीन के लिए अतिरिक्त प्रतिकर की मांग को

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 Dec 2017 03:00 AM (IST) Updated:Sun, 31 Dec 2017 03:00 AM (IST)
बैठक बेनतीजा, धरना जारी रखेगे किसान
बैठक बेनतीजा, धरना जारी रखेगे किसान

जागरण संवाददाता, मेरठ : आवासीय योजना में अधिग्रहित जमीन के लिए अतिरिक्त प्रतिकर की मांग को लेकर धरने पर बैठे किसानो के साथ एमडीए अधिकारियों की बैठक बेनतीजा रही। किसानों ने एलान किया कि मांग पूरी होने तक वे धरने पर बैठे रहेंगे।

चार दिन से एमडीए कार्यालय के बाहर लोहियानगर, वेदव्यासपुरी व गंगानगर के सैकड़ों किसान व उनके घर की महिलाएं धरने पर बैठे हैं। चौथे दिन एमडीए वीसी साहब सिंह ने किसानों के प्रतिनिधिमंडल के साथ दोपहर दो बजे बैठक की। वीसी ने कहा कि उन्होने किसानों का प्रत्यावेदन शासन को भेजा है। शासन के निर्देश अनुसार कार्यवाही की जाएगी, इसलिए किसान धरना समाप्त कर दें। किसानों ने भड़कते हुए कहा, जब एमडीए प्रतिकर संबंधी निर्णय लेने में सक्षम है तो फिर शासन के किस परामर्श का इंतजार है। परामर्श दो घंटे में ही लिया जा सकता था, चौथे दिन भी आश्वासन ही दिया जा रहा है।

किसानो ने कहा कि अधिग्रहण चार योजनाओं के लिए हुआ था तो फिर शताब्दीनगर के किसानों को ही अतिरिक्त प्रतिकर देकर शेष तीन योजनाओं के किसानों के साथ भेदभाव क्यों किया जा रहा है। किसानों ने वीसी से कहा कि यदि प्रतिकर नहीं देना है तो स्पष्ट कर दें। वीसी ने दोहराया कि वह इस संबंध में विशेष सचिव से संपर्क में हैं। कमिश्नर ने भी कुछ दिन पूर्व लखनऊ में वरिष्ठ अधिकारियो से बात की थी। करीब एक घंटे की बैठक बेनतीजा रही। किसानों ने एलान किया कि धरना समाप्त कराना है तो प्रतिकर के कुछ हिस्से का ही चेक दे दें और अन्य चेक देने की तिथि तय कर दें। बैठक में सचिव राजकुमार, तहसीलदार मनोज कुमार सिंह, एक्सईएन पीपी सिंह व सीओ एलआइयू आदि शामिल थे। किसानों के प्रतिनिधिमंडल में संयुक्त किसान संघर्ष समिति के महामंत्री हरविंदर सिंह, भाकियू के मंडल उपाध्यक्ष रविंद्र दौरालिया, सतपाल, सतपाल पुट्ठा, केपी सिंह, अज्जू, जसवीर, संथरपाल, सिद्धार्थ शर्मा, भोजराज, चमनपाल, मंगतराम, अनिल चौधरी आदि रहे।

हरविंदर सिंह ने बताया कि उन्होने मुख्यमंत्री को ट्वीट भी किया है। छह जनवरी को मुख्यमंत्री आएंगे उनसे भी मिलने की कोशिश की जाएगी।

तहसीलदार करनवीर से किसानों को एतराज

किसानों ने शर्त रखी कि अर्जन अनुभाग के प्रभारी व तहसीलदार करनवीर सिंह यदि बैठक में रहे तो वे वार्ता में शामिल नहीं होंगे। उनके स्थान पर बैठक में तहसीलदार मनोज कुमार सिंह को रखा जाए।

मीडिया को हटाने पर गुस्साए किसान

वार्ता के समय वीसी साहब सिंह ने कहा कि बैठक में मीडिया के प्रतिनिधि शामिल न हों। वह उन्हें बाद में ब्रीफ करेंगे। इससे खफा किसानों ने कहा, पत्रकार बैठक में नहीं रहेंगे तो वे वार्ता नहीं करेंगे। इसके बाद वीसी ने बैठक में पत्रकारों के मौजूद रहने पर सहमति जताई।

लखनऊ क्यों जाएं किसान

विशेष सचिव के सुझाव के मद्देनजर वीसी ने किसानों से कहा, यदि वे चाहें तो लखनऊ जाकर अपना पक्ष रख सकते हैं। एमडीए के अधिकारी भी अपना पक्ष रख देंगे। किसानों ने लखनऊ जाने से इन्कार कर दिया।

फोर्स तैनात, आए सरकारी चिकित्सक

शुक्रवार को तहसीलदार को चूड़ी भेंट करने की कोशिश के बाद एमडीए में पीएसी लगाकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई। उधर, एक और महिला की हालत नाजुक होने पर सरकारी चिकित्सको ने इलाज किया। महिलाओं ने अस्पताल में भर्ती होने से मना कर दिया।

बच्ची ने रखी बात, रोए किसान

धरने पर बैठे किसानो को एक बच्ची ने उन शब्दों को बयां किया जो शुक्रवार शाम को नोकझोंक के दौरान अधिकारियों ने अभद्र तरीके से बोले थे। सीओ एलआइयू के समक्ष किसान अपनी समस्या बताते-बताते रो पड़े।

हटाएंगे ट्रैक्टर, निकल सकेगी गाड़ी

ट्रैक्टरो के बीच में अधिकारियो के वाहन फंसे हुए हैं। बैठक में वीसी ने अनुरोध किया कि ट्रैक्टर हटा लिया जाए जिससे किसी को परेशानी न हो इस पर किसानों ने कहा कि वे ट्रैक्टर की जगह बदल देंगे जिससे सरकारी वाहन को आने-जाने में दिक्कत न हो, लेकिन धरने का स्थान नहीं बदलेंगे। शनिवार को तहसीलदार करनवीर सिंह व वित्त नियंत्रक वसी मोहम्मद को पैदल ही जाना पड़ा।

chat bot
आपका साथी