सहारनपुर के देवबंद में जमीयत के स्काउट सेंटर का विरोध, पंचायत में बोले ग्रामीण-नहीं होने देंगे निर्माण

Jamiat scout center सहारनपुर के देवबंद में जमीयत के स्काउट सेंटर का विरोध जारी है। रविवार को हुई पंचायत में ग्रामीणों ने साफ कर दिया कि किसी भी हाल यहां पर स्‍काउट सेंटर नहीं बनने दिया जाएगा। संदिग्ध गतिविधियों का भी अंदेशा जताया गया है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 02:12 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 08:38 PM (IST)
सहारनपुर के देवबंद में जमीयत के स्काउट सेंटर का विरोध, पंचायत में बोले ग्रामीण-नहीं होने देंगे निर्माण
देवबंद के केंदुकी गांव में रविवार को हुई पंचायत में ग्रामीणों ने चेताया।

सहारनपुर, जागरण संवाददाता। केंदुकी गांव में जमीयत-उलेमा-ए-हिंद (महमूद मदनी गुट) द्वारा बनाए जा रहे स्काउट ट्रेनिंग सेंटर के मामले ने तूल पकड़ लिया है। रविवार को केंदुकी गांव में हिंदू संगठनों ने पंचायत कर स्काउट गाइड ट्रेनिंग सेंटर किसी भी सूरत में नहीं बनने देने का एलान किया। 

बजरंग दल के पश्चिम उप्र प्रांत संयोजक विकास त्यागी ने कहा कि देवबंद में एटीएस के कमांडों सेंटर की घोषणा होने के बाद ही जमीयत ने यहां महज 12 किमी दूर जमीन खरीदकर स्काउट ट्रेनिंग सेंटर निर्माण प्रारंभ करा दिया। जाहिर है कि इनकी नीयत साफ नहीं है। पंचायत में संघर्ष समिति का गठन कर स्काउट सेंटर के खिलाफ आंदोलन चलाने की घोषणा की गई।

यह है मामला

जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने देवबंद क्षेत्र के केंदुकी गांव के जंगल में करीब 25 एकड़ भूमि खरीदी है। वह इस पर स्काउट सेंटर का निर्माण करा रहा है। ग्रामीण इसका विरोध कर रहे है। सेंटर के लिए चारों ओर चहारदीवारी का कार्य आरंभ करा दिया गया लेकिन गत दिवस हिंदू संगठनों और ग्रामीणों के विरोध के चलते प्रशासन ने निर्माण कार्य रुकवा दिया। प्रशासन ने जमीयत से जरूरी दस्तावेज जमा करने को कहा है।

क्षेत्र का हिंदू समाज जमीयत को योजना में नहीं होने देगा सफल: त्यागी

स्काउट सेंटर निर्माण के विरोध में रविवार को गांव स्थित प्राचीन शिव मंदिर में पंचायत हुई। इसमें बजरंग दल के पश्चिम उत्तर प्रदेश प्रांत संयोजक विकास त्यागी ने कहा कि जमीयत उलेमा ए हिंद ट्रेनिंग सेंटर के नाम पर कट्टरवादी युवाओं को तैयार करने की तैयारी में है। गांव में स्काउट प्रशिक्षण केंद्र नहीं बल्कि आतंकी सेंटर खोलने की तैयारी की जा रही है। क्षेत्र का हिंदू समाज जमीयत को अपनी योजना में सफल नहीं होने देगा। कहा कि प्रकरण को लेकर हिंदू व भाजपा संगठन के लोग लखनऊ में मुख्यमंत्री से मुलाकात करेंगे। पूर्व ब्लाक प्रमुख ठा. अनिल सिंह ने कहा कि स्काउट सेंटर निर्माण करना संदिग्ध गतिविधियों की ओर इशारा कर रहा है। भाजपा जिला मंत्री पंकज त्यागी और भाजपा पश्चिमी उत्तर प्रदेश क्षेत्रीय कार्यसमिति के सदस्य विपुल त्यागी ने कहा कि भाजपा के शासन में जमीयत उलेमा हिंद के इरादों मंसूबों को कामयाब नहीं होने दिया जाएगा। उधर, केंदुकी के प्रधान शहजाद अली, शकूर अहमद, रहतूलाल, बिजेंद्र आदि का कहना है कि जमीयत को प्रकरण में सामने आकर अपना पक्ष स्पष्ट करना चाहिए।

इन्‍होंने कहा

जमीयत उलेमा-ए-हिंद के पदाधिकारियों से जमीन व स्काउट प्रशिक्षण से संबंधित दस्तावेज मांगे गए थे। जमीयत ने सभी जरूरी कागजात जमा करा दिए हैं। दस्तावेजों का परीक्षण किया जा रहा है।

राकेश कुमार, एसडीएम, देवबंद

मुख्यमंत्री को पत्र देकर जमीयत के सेंटर पर रोक लगाने की मांग की है । यह केंद्र भविष्य में देश की एकता, अखंडता, संप्रभुता के लिए बड़ा खतरा बन सकता है।

-कुंवर बृजेश सिंह, भाजपा विधायक देवबंद

स्काउट सेंटर में सभी धर्मों व वर्गों के युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए भारत स्काउट गाइड से करार है। जमीन व स्काउट गाइड संस्था से संबंधित सभी दस्तावेज प्रशासन को उपलब्ध करा दिए गए है।

जहीन अहमद, जिला महामंत्री, जमीयत उलेमा-ए-हिंद

chat bot
आपका साथी