सीसीएसयू में शुरू होंगे ऐसे कोर्स, जो छात्रों को देंगे रोजगार

नई शिक्षा नीति के तहत चौधरी चरण सिंह विवि में रोजगार देने वाले कोर्स की संख्या बढ़ेगी। स्नातक स्तर पर सिलेबस तैयार किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 31 Dec 2020 08:08 PM (IST) Updated:Thu, 31 Dec 2020 08:08 PM (IST)
सीसीएसयू में शुरू होंगे ऐसे कोर्स, जो छात्रों को देंगे रोजगार
सीसीएसयू में शुरू होंगे ऐसे कोर्स, जो छात्रों को देंगे रोजगार

मेरठ, जेएनएन। नई शिक्षा नीति के तहत चौधरी चरण सिंह विवि में रोजगार देने वाले कोर्स की संख्या बढ़ेगी। स्नातक स्तर पर सिलेबस तैयार किए जा रहे हैं। जिसमें प्रोफेशनल कोर्स को भी शामिल किया जा रहा है। विवि में सेल्फ फाइनेंस योजना के तहत इन कोर्स में पढ़ाई होगी। नई शिक्षा नीति के तहत माइनर कोर्स में कई विषय को शामिल किया गया है। तीन वर्षीय स्नातक में छात्रों को छह विषय पूरे करने होंगे। वहीं वोकेशनल कोर्स में चार विषय की पढ़ाई करनी होगी। वोकेशनल कोर्स में इलेक्ट्रिशियन, डिजिटल फोटोग्राफी, कारपेंटरी, प्रिटिग, फार्मेसी, ज्वेलरी, हैंडीक्राफ्ट, ग्राफिक डिजाइनिग, वेब डिजाइनिग, डेंटिस्ट असिस्टेंट, डीटीपी, फिटर, हास्पिटल मैनेजमेंट जैसे कोर्स भी शामिल किए गए हैं। वहीं को करकुलम कोर्स में आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस, योग, ग्राफिक्स डिजाइनिग, नैनो टेक्नोलाजी, बिग डाटा जैसे कई कोर्स भी हैं। इस महीने में नई शिक्षा नीति के तहत सिलेबस तैयार हो जाएगा। उसके बाद सीसीएसयू में बोर्ड आफ स्टडीज की बैठक होगी। जिसमें हर विभाग की ओर से वोकेशनल कोर्स के हिसाब से सिलेबस तैयार किए जाएंगे।

सीसीएसयू का दीक्षा समारोह नौ मार्च को : चौधरी चरण सिंह विवि का दीक्षा समारोह नौ मार्च को प्रस्तावित है। विवि ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। कोविड को देखते हुए समारोह में केवल मेडल पाने वाले छात्र-छात्राओं को ही बुलाया जाएगा। विवि ने दीक्षा समारोह के लिए सभी कालेजों को अपना ध्वज यानी झंडा भेजने को कहा है। 31 जनवरी तक कालेजों को विवि में अपना ध्वज जमा कराना है। सीसीएसयू से जु़ड़े कालेजों की संख्या एक हजार से अधिक है, लेकिन दीक्षा समारोह में केवल कुछ कालेजों को ही अपने ध्वज भेजने हैं, जिसे दीक्षा समारोह के दौरान विवि परिसर में लगाया जाना है। कुलपति प्रो. एनके तनेजा ने बताया कि दीक्षा समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगी।

chat bot
आपका साथी