मेड के घर प्रधानाचार्य ने बनाई चाय, परिजनों ने कहा कभी नहीं भूलेगा यह दिन

कसेरू बक्सर निवासी मुनेश देवी को प्रधानाचार्य शिखा शर्मा की चाय हमेशा याद रहेगी। एक कप चाय की प्याली नहीं, यह अपनेपन की निशानी थी। विद्यालय की मेड से लगाव और शहरियों को स्वच्छता का संदेश देने की उत्सुकता ने मंगलवार को सारे भेदभाव मिटा दिए थे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 05:00 AM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 05:00 AM (IST)
मेड के घर प्रधानाचार्य ने बनाई चाय, परिजनों ने कहा कभी नहीं भूलेगा यह दिन
मेड के घर प्रधानाचार्य ने बनाई चाय, परिजनों ने कहा कभी नहीं भूलेगा यह दिन

मेरठ : कसेरू बक्सर निवासी मुनेश

देवी को प्रधानाचार्य शिखा शर्मा की चाय हमेशा याद रहेगी। एक कप चाय की प्याली नहीं, यह अपनेपन की निशानी थी। विद्यालय की मेड से लगाव और शहरियों को स्वच्छता का संदेश देने की उत्सुकता ने मंगलवार को सारे भेदभाव मिटा दिए थे।

मौका था दैनिक जागरण के महाअभियान स्वच्छता ही सेवा का। सरला देवी विद्यालय में मेड के तौर पर तीन वर्षो से कार्य कर रही मुनेश देवी के घर प्रधानाचार्य शिखा शर्मा पहुंचीं तो वह आश्चर्य में पड़ गई। जैसे ही प्रधानाचार्य ने कहा कि वह स्वच्छता का संदेश देने और मेड के घर एक दिन कार्य करने आई हैं तो उसे विश्वास ही नहीं हुआ। देखते ही देखते प्रधानाचार्य रसोई में प्रवेश कर गई और चाय बनाकर मुनेश और उसके परिवार को पिलाई। मुनेश के पति ऑटो चालक हैं। मुनेश के तीन बेटियां अनु, डॉली व दीपिका स्कूल में पढ़ती हैं। सभी ने चाय की तारीफ की। इसके बाद प्रधानाचार्य शिखा शर्मा ने सफाई को लेकर जागरूक किया। इस दौरान आसपास के लोग भी आ गए। सभी को अपने-अपने घरों में और घर के बाहर सफाई रखने, कूड़ा डस्टबिन में ही डालने की बात कही। कहा कि बीमारियों से बचना है तो हमें स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना होगा। बीमार पड़ने पर दवा के लिए पैसे चाहिए होते हैं लेकिन सफाई के लिए नहीं। प्रधानाचार्य ने कहा कि उन्हें भी मेड मुनेश के घर आना और परिजनों को चाय पिलाने का अनुभव अविस्मरणीय रहेगा। मुनेश रोज विद्यालय में हमें चाय बनाकर पिलाती है। लेकिन इस चाय ने मुनेश के घर की दूरियां कम कर दी हैं।

chat bot
आपका साथी