500 रुपये में संक्रमित शवों के अंतिम संस्कार से पुरोहितों का इंकार

आस्था और कर्मकांड़ों की आड़ में सूरजकुंड श्मशान घाट को कमाई का अड्डा बन गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 05:00 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 05:00 AM (IST)
500 रुपये में संक्रमित शवों के अंतिम संस्कार से पुरोहितों का इंकार
500 रुपये में संक्रमित शवों के अंतिम संस्कार से पुरोहितों का इंकार

मेरठ,जेएनएन। आस्था और कर्मकांड़ों की आड़ में सूरजकुंड श्मशान घाट को कमाई का अड्डा बना लिया गया है। हालातों के मारे लोगों से भी औने पौने रकम वसूले जाने की शिकायतें आ रही हैं। शनिवार को श्मशान घाट पहुंचे नगर आयुक्त मनीष बंसल से अंतिम संस्कार करने वाले पुरोहितों ने पांच सौ रुपये की दक्षिणा को अपर्याप्त बताते हुए कहा कि इतने में वह कोरोना संक्रमित शवों का अंतिम संस्कार नहीं करेंगे। इस पर नगर आयुक्त ने पूछा कि संक्रमित शवों का वह कितना रुपया लेंगे। पुरोहितों ने इस बारे में दो तीन दिन बताने की बात कही। पुरोहितों ने कहा कि वह संक्रमित शवों के स्पर्श आदि से उनके भी संक्रमित होने का खतरा है ऐसे में उन्हें वैक्सीन लगवाई जाए और बीमा करवाया जाए। अंतिम संस्कार और चिता की लकड़ी के लिए रसीद कटेगी

नगर आयुक्त ने कहा कि श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार की निर्धारित दक्षिण से अधिक कोई रकम नहीं ली जाएगी। यह रकम अब पुरोहित सीधे मृतक के परिवार वालों से नहीं लेंगे। गंगा मोटर कमेटी का एक कर्मचारी रसीद काटेगा। इसी तरह लकड़ी के रेट भी निश्चित किए जाएंगे। कमेटी शवों के हिसाब से दक्षिणा की राशि पुरोहितों और लकड़ी की कीमत टाल मालिक को देगी। फिलहाल 700 रुपये प्रति क्विटल पर सहमति हुई है। पुरोहितों ने कहा कि कई लोग स्वेच्छा से दक्षिणा देते हैं इस पर नगर आयुक्त ने कहा कि स्वेच्छा कोई देता है तो वह श्मशान घाट के बाहर दे या पुरोहितों उसके घर जा कर लें। श्मशान घाट में निर्धारित धनराशि ही ली जाएगी। इसका निर्धारण दो तीन दिनों में कर दिया जाएगा। नगर आयुक्त ने चेतावनी दी अगर शिकायत मिली तो वह अंतिम संस्कार के लिए पुरोहितों की दूसरी टीम को नियुक्त कर देंगे। सूरजकुंड श्मशान घाट पर तीन मोबाइल नंबरों की सूची चस्पा की गई। अगर निर्धारित दक्षिणा से अधिक लिए जाने की बात सामने आती है तो व्यक्ति इन नंबरों पर शिकायत कर सकता है।

नगर आयुक्त कबाड़ में बदल चुके पूर्व निíमत विद्युत शवदाह गृह का भी निरीक्षण किया। गंगा मोटर कमेटी के कोषाध्यक्ष अनिल मित्तल ने गैस आधारित विद्युत शवदाह गृह के निर्माण के लिए तीन कंपनियों के कोटेशन उन्हें सौंपे।

chat bot
आपका साथी