अंतिम वर्ष की परीक्षा 20 से कराने की तैयारी

ौ. चरण सिंह विवि से जुड़े कॉलेजों में स्नातक और परास्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा का छात्र इंतजार कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 03:00 AM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 06:03 AM (IST)
अंतिम वर्ष की परीक्षा 20 से कराने की तैयारी
अंतिम वर्ष की परीक्षा 20 से कराने की तैयारी

जेएनएन, मेरठ। चौ. चरण सिंह विवि से जुड़े कॉलेजों में स्नातक और परास्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा में करीब एक लाख 90 हजार छात्र-छात्राएं परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। कुलपति का कहना है कि हमारे छात्र-छात्राएं परीक्षा को लेकर तैयार हैं। 20 अगस्त से परीक्षा कराने की तैयारी की जा रही है। चार से पांच दिन में परीक्षा कार्यक्रम तय कर लिया जाएगा।

यूजीसी की ओर से सभी विश्वविद्यालयों को अंतिम वर्ष की परीक्षा सितंबर तक कराने को कहा गया है। इसे लेकर कुछ छात्रों की ओर से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है। जिस पर 14 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है। यूजीसी ने अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने की अनिवार्यता पर जोर दिया है। इसके बाद सीसीएसयू परीक्षा की तैयारियों में जुट गया है। विवि में करीब साढ़े चार लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को बगैर परीक्षा के प्रोन्नत किया जाना है। 16 अगस्त के बाद से प्रोन्नत छात्रों का रिजल्ट निकलना शुरू हो जाएगा। शेष जिन विषयों की परीक्षा होने वाली है। उसके लिए विवि को एक महीने का समय चाहिए। विवि ने स्नातक और परास्नातक अंतिम वर्ष में प्रश्नपत्रों को कम कर दिया है। स्नातक अंतिम वर्ष में डेढ़ घंटे का पेपर होगा, जबकि परास्नातक अंतिम वर्ष में दो घंटे का पेपर होगा। उधर, सर छोटूराम इंजीनियरिग कॉलेज में बीटेक अंतिम वर्ष के छात्रों को एकेटीयू के पैटर्न पर दो घंटे बहुविकल्पीय आधारित परीक्षा देंगे। कुलपति प्रोफेसर एनके तनेजा का कहना है कि नौ अगस्त को बीएड की प्रवेश परीक्षा हो गई है। इसके बाद विवि की परीक्षा को लेकर तैयारी है। 20 अगस्त से परीक्षा कार्यक्रम तय करने की योजना बनाई जा रही है।

स्नातक प्रथम वर्ष का परिणाम पहले आएगा

चौ. चरण सिंह विवि और उससे जुड़े कॉलेजों में बिना परीक्षा के छात्रों को प्रोन्नत करने का फार्मूला तय होने के बाद रिजल्ट निकालने की तैयारी शुरू है। सबसे पहले स्नातक प्रथम वर्ष का रिजल्ट जारी किया जाएगा। इसके बाद जिनकी परीक्षा नहीं हुई है, उनके रिजल्ट जारी किए जाएंगे। जिन विषयों की पूर्व में परीक्षा हुई थी, उसमें पास होने वाले छात्रों के रिजल्ट भी जारी किया जाएगा। परीक्षा नियंत्रक का कार्य देख रहे प्रो. रूपनारायण का कहना है कि रिजल्ट जारी करने के लिए एक कमेटी बना दी गई है। शासन की ओर से 30 सितंबर तक स्नातक और परास्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने को कहा गया है, जबकि 15 अक्टूबर तक सेमेस्टर और 30 अक्टूबर तक अन्य परीक्षाओं के रिजल्ट जारी करने के लिए कहा गया है। सारी प्रक्रिया निर्धारित समय में पूरी कर ली जाएगी।

chat bot
आपका साथी