CCSU: दो से कॉलेज खोलने की तैयारी, छात्रों के पास आनलाइन और आफलाइन दोनों की आप्‍शन

कोरोनाकाल में ही सीसीएसयू और डिग्री कालेजों में अभी पीएचडी और प्रयोगशाला के कार्यों के लिए छात्रों को कक्षाओं को आने की अनुमति है। अब दो नवंबर से अन्य कक्षाएं भी शुरू हो सकती हैं। हालांकि छात्रों के पास दो विकल्‍प रहेंगे।

By Prem BhattEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 08:00 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 09:26 AM (IST)
CCSU: दो से कॉलेज खोलने की तैयारी, छात्रों के पास आनलाइन और आफलाइन दोनों की आप्‍शन
मेरठ में सीसीएसयू और कालेज दो से खोलने की तैयारी है।

मेरठ, जेएनएन। चौधरी चरण सिंह विवि और डिग्री कालेजों में अभी पीएचडी और प्रयोगशाला के कार्यों के लिए छात्रों को कक्षाओं को आने की अनुमति है। अब दो नवंबर से अन्य कक्षाएं भी शुरू हो सकती हैं। यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) की ओर से दो नवंबर से पठन पाठन शुरू करने के लिए कहा गया है। हालांकि अभी इसे लेकर कोई दिशा निर्देश नहीं आया है। फिर भी विवि ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

अभी कोरोना का खतरा पूरी तरह से टला नहीं है। इसे देखते हुए विवि की ओर से अभी आनलाइन कक्षाएं चलाई जा रहीं हैं। सीसीएसयू में प्री पीएचडी कोर्स वर्क और एमएससी की कक्षाएं आनलाइन चल रहीं हैं। कुछ कालेजों में भी स्नातक दूसरे और तीसरे साल के छात्रों की भी आनलाइन कक्षाएं चल रहीं हैं। स्नातक प्रथम वर्ष में अभी प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है।

ऐसे में अगर विवि और कालेज खुलते हैं तो स्नातक और परास्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाएं छोड़कर शेष कक्षाओं के छात्रों को बुलाया जा सकता है। चौधरी चरण सिंह विवि की प्रतिकुलपति प्रो. वाई विमला का कहना है कि स्नातक के पाठ्यक्रम के लिए भी बहुत से ई कंटेंट तैयार कराए गए हैं। छात्र आनलाइन और आफलाइन दोनों तरीके से पढ़ सकेंगे। यूजीसी और शासन के जो निर्देश होंगे, उसके अनुसार तैयारी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी