सभी फार्मूले अच्छी तरह से तैयार करें परीक्षार्थी

काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी सीआइएससीई 10वीं फिजिक्स की टर्म वन परीक्षा नौ दिसंबर को है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 07:47 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 07:47 AM (IST)
सभी फार्मूले अच्छी तरह से तैयार करें परीक्षार्थी
सभी फार्मूले अच्छी तरह से तैयार करें परीक्षार्थी

मेरठ, जेएनएन। काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी सीआइएससीई 10वीं फिजिक्स की टर्म वन परीक्षा नौ दिसंबर को है। इस पेपर में अभ्यास के लिए दैनिक जागरण की वेबसाइट पर माडल पेपर दिया गया है। साथ ही इस पेपर में कुछ जरूरी टिप्स दे रहीं हैं सेंट मेरीज एकेडमी में फिजिक्स की टीचर सीमा सिघल। उनका कहना है कि फिजिक्स में सभी फार्मूले को अच्छी तरह से तैयार करें।

विषय को समझकर और आलोचनात्मक विश्लेषण करके प्रश्नों के उत्तर देने की कोशिश करें। न्यूमेरिकल प्रश्नों के उत्तर देते समय अंकों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अच्छे अंक के लिए थ्योरी, डेरिवेशन और फार्मूले को अच्छे से प्रैक्टिस करें। एमसीक्यू प्रश्नों को करने के लिए आपके पास एक निश्चित समय है। इसमें प्रश्नों को निर्धारित समय पर करने के लिए भी प्रैक्टिस करें। एमसीक्यू में भी प्रश्नों को एक क्रम में करने की कोशिश करें। बगैर पढ़े एक प्रश्न को छोड़कर दूसरे प्रश्न पर जाने से बचना चाहिए। बहुविकल्पीय प्रश्नों में उन विकल्पों पर ध्यान न दे जो अप्रासंगिक हैं। यदि उत्तर बहुत करीब हैं तो भी स्वयं उसे हल कर उसके विकल्प को चुने। अगर कोई प्रश्न नहीं आ रहा है तो उसे अलग से चिह्नित कर लें, जब सभी प्रश्नों के उत्तर दें दे उसके बाद इसे हल करने का प्रयास करना चाहिए। अगर इसके बाद भी सटीक उत्तर नहीं मिल रहा है तो निकट संभावित उत्तर का चयन करके विकल्प भरना चाहिए। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर देखें माडल पेपर

सीआइएससीई की 10वीं फिजिक्स का सैंपल पेपर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है। एमसीक्यू यानी बहुविकल्पीय आधारित परीक्षा होने की वजह से इसे वेबसाइट पर दिया गया है। साथ ही अखबार में फिजिक्स के सैंपल पेपर का टिप्स भी दिया गया है। परीक्षार्थी अपने मोबाइल कैमरे से क्यूआर कोड स्कैन करके सीधे दैनिक जागरण की वेबसाइट पर माडल पेपर देख सकते हैं। साथ ही आंसर-की से उसका मिलान भी कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी