बरसात से पहले तैयार करें पक्का रास्ता, छाया के लिए पेड़

जिलाधिकारी के बालाजी ने सोमवार को दौराला स्थित कान्हा गोशाला का आकस्मिक निरीक्षण्

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 09:15 AM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 09:15 AM (IST)
बरसात से पहले तैयार करें पक्का रास्ता, छाया के लिए पेड़
बरसात से पहले तैयार करें पक्का रास्ता, छाया के लिए पेड़

मेरठ,जेएनएन। जिलाधिकारी के बालाजी ने सोमवार को दौराला स्थित कान्हा गोशाला का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बरसात से पहले ही प्रवेश द्वार से शेड तक इंटरलाकिंग टाइल्स का पक्का रास्ता तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि परिसर में छाया के लिए पेड़ लगाए जाएं। निराश्रित घूमते सभी गोवंश को संरक्षित किया जाए।

डीएम ने कहा कि निराश्रित गोवंश को संरक्षित करना मुख्यमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकता है। लिहाजा इसमें लापरवाही न की जाए। 300 क्षमता वाली कान्हा गोशाला में उन्हें 76 गोवंश संरक्षित मिले। उन्होंने कहा कि निराश्रित घूमते प्रत्येक गोवंश को संरक्षण दिया जाए तथा गोशाला की क्षमता का पूर्ण उपयोग किया जाए। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी अनिल कंसल ने बताया कि जनपद में वर्तमान में 4265 गोवंश संरक्षित हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि बरसात से पहले ही गोशाला के मुख्य प्रवेश द्वार से शेड तक इंटरलाकिंग टाइल्स की सड़क तैयार कर ली जाए। गोशाला में उन्होंने 8 फीट ऊंचाई वाले पेड़ लगाने तथा खुले स्थानों में छाया का इंतजाम करने का निर्देश दिया।

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि तीन एकड़ जमीन में तैयार दौराला कान्हा गोशाला का प्रोजेक्ट 2.25 करोड़ रुपये का है। जिसमें से नगर पंचायत दौराला को 1.65 करोड़ रुपया मिल गया है। इस दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष नवीन कुमार शर्मा, अधिशासी अधिकारी शैलेन्द्र सिंह भी मौजूद रहे।

गोबर से बनेगी कंपोस्ट और दीपक

सीवीओ ने बताया कि नगर पंचायत दौराला ने एक कंपनी के साथ अनुबंध किया है जो कि गोशाला से निकलने वाले गाय के गोबर से कंपोस्ट खाद और दीपक बनाएंगी। इससे गोशाला की अपनी कमाई होगी। गोवंश को साल भर हरा चारा उपलब्ध कराने के लिए गोशाला की एक एकड़ जमीन में हरा चारा भी उगाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी