मेरठ में सरकारी आलू शीतगृह पर नए सत्र के शुभारंभ से पहले हुआ पूजन, होगा भंडारण, पिछले साल के मुकाबले बढ़ा है फसल का क्षेत्रफल

मेरठ में आलू भंडारण की कवायद शुरू हो गई है। सरकारी शीतगृह पर नए सत्र की शुरूआत से पहले हवन पूजन किया गया। जिले में 1200 से अधिक किसान आलू की खेती करते हैं। इस वर्ष आलू का क्षेत्रफल करीब 7200 हेक्टेयर है। पिछले वर्ष यह करीब 6600 हेक्टेयर था।

By PREM DUTT BHATTEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 02:34 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 02:34 PM (IST)
मेरठ में सरकारी आलू शीतगृह पर नए सत्र के शुभारंभ से पहले हुआ पूजन, होगा भंडारण, पिछले साल के मुकाबले बढ़ा है फसल का क्षेत्रफल
मेरठ में सरकारी शीतगृह पर नए सत्र की शुरूआत से पहले हुआ हवन

मेरठ, जेएनएन। आलू खोदाई करने के बाद किसान शीतगृहों की तरफ रूख करने लगे हैं। आलू की फसल को कोल्ड स्टोर में पहुंचाने की तैयारी शुरू हो गई है। मंगलवार को उद्यान विभाग के अधिकारियों ने मोदीपुरम स्थित सरकारी शीतगृह पर नए सत्र की शुरूआत से पहले हवन पूजन किया गया। इससे पहले शाकभाजी अधिकारियों ने भी शीतगृह का निरीक्षण करते हुए आलू का स्टाक रखने के लिए तैयारियों का जायजा लिया।

मेरठ में 1200 सेे अधिक किसान आलू की खेती करते हैं। शाकभाजी विभाग का कार्यभार देख रहे उद्यान विभाग के अनुसार, इस वर्ष मेरठ जिले में आलू का क्षेत्रफल करीब 7200 हेक्टेयर है। पिछले वर्ष यह करीब 6600 हेक्टेयर था। पिछले साल आलू के दामों में उछाल देखते हुए किसानों की रूचि आलू की फसल में अधिक रही। खुदाई के बाद आलू की फसल को जिले के सभी कोल्ड स्टोरेज में पहुंचाया जाएगा। जिला शाकभाजी अधिकारी आरएस राठौर ने बताया कि मेरठ जिले में आलू के 27 कोल्ड स्टोर हैं। जिसमें एक सरकारी और 26 निजी शामिल हैं। निजी कोल्ड स्टोर की क्षमता 1.33 लाख मीट्रिक टन और सरकारी कोल्ड स्टोर की क्षमता 20 हजार मीट्रिक टन आलू भंडारण की है। 

जिले में आलू की फसल से संबंधित आंकड़े

आलू किसानों की संख्या 1208

आलू का क्षेत्रफल (गत वर्ष) 6600 हेक्टेयर, वर्तमान वर्ष में 7200 हेक्टेयर

प्रति हेक्टेयर उत्पादकता 250 कुंतल प्रति हेक्टेयर

सरकारी कोल्ड स्टोर की भंडारण क्षमता 20 हजार मीट्रिक टन

26 निजी कोल्ड स्टोर की क्षमता 1.33 लाख मीट्रिक टन  

chat bot
आपका साथी