एक अप्रैल से 40 केंद्रों पर होगी गेहूं खरीद

शासन ने एक अप्रैल से सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद की घोषणा की है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 10:00 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 10:00 PM (IST)
एक अप्रैल से 40 केंद्रों पर होगी गेहूं खरीद
एक अप्रैल से 40 केंद्रों पर होगी गेहूं खरीद

मेरठ, जेएनएन। शासन ने एक अप्रैल से सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद की घोषणा की है। इसके लिए एक मार्च से आनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। अगेती गेहूं फसल की कटाई अप्रैल में आरंभ हो जाएगी। वर्ष 2021-22 के लिए गेहूं का समर्थन मूल्य 1975 रुपये प्रति कुंतल निर्धारित किया गया है। शासन के निर्देश पर सरकारी क्रय केंद्रों पर किसानों को परेशानी न हो, इसलिए खाद्य एवं रसद विभाग तैयारियों में जुटा है। पिछले वर्ष किसानों की मांग को देखते हुए इस बार जिले में नौ क्रय केंद्रों की वृद्धि की गई है। पिछले वर्ष जिले में गेहूं के 31 सरकारी क्रय केंद्र थे, जो अब बढ़कर 40 हो गए हैं। हालांकि, अभी तक जिले में खरीद का लक्ष्य शासन ने तय नहीं किया है। किसान अपनी उपज का 75 फीसद गेहूं सरकारी क्रय केंद्र पर बेच सकता है।

पिछले वर्ष खरीदा गया 9880 मीट्रिक टन सरकारी गेहूं

रबी विपणन वर्ष 2020-21 के अंतर्गत गेहूं खरीद में पिछले वर्ष मेरठ जनपद को 31 हजार मीट्रिक टन का लक्ष्य मिला था। जिसमें लक्ष्य के सापेक्ष 9880 मीट्रिक टन गेहूं की सरकारी खरीद हुई। जो लक्ष्य का केवल 31.87 फीसद रहा। खरीद के बाद सप्ताह भर में डीबीटी के माध्यम से किसान के खाते में गेहूं का भुगतान कर दिया जाता है। पिछले वर्ष आनलाइन रजिस्ट्रेशन के दौरान किसानों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। जिसके लिए इस बार पहले से ही रजिस्ट्रेशन चालू कर दिए गए हैं।

मेरठ में नए गेहूं क्रय केंद्र

मेरठ जिले में रबी विपणन वर्ष 2020-21 के अंतर्गत गेहूं के 31 सरकारी क्रय केंद्र थे। इस दौरान जिले में अलग-अलग हिस्सों से किसानों ने अपने यहां भी क्रय केंद्र खुलवाने की मांग की थी। जिला खाद्य विपणन अधिकारी सतेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि वर्तमान सत्र में मेरठ, मवाना, माछरा, जानी, दौराला, खरखौदा, हस्तिनापुर, किला-परीक्षितगढ़, लोहियानगर मंडी नए केंद्र खोले गए हैं। जिन्हें मिलाकर कुल 40 क्रय केंद्रों पर सरकारी खरीद होगी।

chat bot
आपका साथी