सहारनपुर में गृहमंत्री और मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर युद्धस्तर पर तैयारी, दस लाख स्कवायर फुट का पंडाल बनाया

सहारनपुर में गुरुवार को मां शाकंभरी देवी राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास होगा। बुधवार को दिन भर और देर रात तक तक युद्धस्तर पर तैयारियां चलीं। कार्यक्रम स्थल पर 250 लोगों की क्षमता वाला मंच 2592 वर्ग फुट में बनाया गया है।

Parveen VashishtaWed, 01 Dec 2021 10:33 PM (IST)
सहारनपुर में गुरुवार को मां शाकंभरी देवी राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास होगा

सहारनपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पुवांरका में मां शाकंभरी देवी राज्य विश्वविद्यालय के शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर बुधवार को दिन भर और देर रात तक युद्धस्तर पर तैयारी चली। गुुरुवार को शिलान्यास के बाद होने वाली जनसभा के लिए दस लाख स्कवायर फुट का विशाल पंडाल बनाय गया है। 50 हजार से अधिक कुर्सियां पंडाल लगाई गई है। कार्यक्रम स्थल के निकट बनाए गए तीन हेलीपैड पर हेलीकाप्टर उतारे जाने की रिहर्सल की गई।

खराब मौसम की आशंका, की गई आवश्यक व्यवस्था

जनता रोड स्थित गांव पुवांरका में मां शाकंभरी देवी राज्य विश्वविद्यालय के शिलान्यास को लेकर बुधवार को दिन भर और देर रात तक तक युद्धस्तर पर तैयारियां चली। कार्यक्रम स्थल पर 250 लोगों की क्षमता वाला मंच 2592 वर्ग फुट का बनाया गया है। मंच पर कितने लोगों को अनुमति दी जायेगी, यह सुरक्षा अधिकारी तय करेंगे। दस लाख स्कवायर फुट के विशाल पंडाल को पूरी तरह कवर किया गया है। बुधवार को मौसम में आए अचानक बदलाव के कारण दिन भर सूर्यदेव के दर्शन नहीं हो सके। खराब मौसम की आशंका के चलते कार्यक्रम स्थल पर आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं। जनता रोड से पंडाल में मंच की दूरी करीब 350 मीटर है। पंडाल में अलग-अलग ब्लाक बनाकर कुर्सियां लगाई गई है। आयोजकों के अनुसार बनाए गए पंडाल में 50 हजार से अधिक कुर्सियां डाली गई है। एक लाख लोगों की क्षमता वाला जर्मन हैंगर, फायर प्रूफ, फायर रिटार्डिड पंडाल बनाया गया है। मुख्य पंडाल के अलावा आसपास बने सभी पंडाल में 96 सेमी की एलईडी लगाई गई है ताकि मंच से दूर बैठे लोगों तक गृहमंत्री और मुख्यमंत्री का संदेश पहुंच सके। 

तीन हेलीपैड को तेजी से तैयार कराया गया

कार्यक्रम स्थल के पीछे की ओर बनाए गए तीन हेलीपैड को तेजी से तैयार कराया जा रहा था। दोपहर बाद रिहर्सल के लिए आए एक हेलीकाप्टर ने हेलीपैड से थोड़ी ऊंचाई पर उड़ान भरी लेकिन हेलीकाप्टर नहीं उतारा गया। मौके पर मौजूद अधिकारियों ने बताया कि रिहर्सल का मकसद हेलीकाप्टर के उतरने पर उडऩे वाली धूल आदि का आंकलन करना था। हेलीपैड तैयार करने का काम हालांकि उस समय तक पूरा नहीं हुआ था।

सीआरपीएफ के कमाडेंट ने दिए सुरक्षा संबंधी निर्देश

जनता रोड प्रदेश सरकार की जनहितकारी योजनाओं के अलावा भाजपा नेताओं के फोटो वाले होर्डिंग लगे थे। बड़ी संख्या में तोरणद्वार लगाए गए थे। सीआरपीएफ के कमाडेंट अनूप कुमार मलिक द्वारा मौके पर अधिकारियों को सुरक्षा संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा रहे थे।

मौके पर कोविड-19 की जांच

कार्यक्रम स्थल पर स्वास्थ्य विभाग की एक टीम कैंप लगाकर उन अधिकारियों और कर्मचारियों की कोविड-19 की जांच कर रही थी। जांच दल ने बताया कि गुरुवार को कार्यक्रम में जिन लोगों की ड्यूटी रहेगी, उन सभी की कोविड जांच के निर्देश है। बारी-बारी से अधिकारी-कर्मचारी अपनी जांच करा रहे थे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.