प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना : मेरठ में भी गरीब दिव्यांगों के भी सपने होंगे पूरे, यह है तस्‍वीर Meerut News

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ मिलने से अब मेरठ में भी गरीब दिव्यांगों के सपनों को पंख लग सकेंगे। खरखौदा में स्ट्रीट वेंडरों के अकाउंट में दस हजार रुपये के लोन की धनराशि आ भी गई है। अन्‍य लोगों के खाते धन आना अभी बाकी है।

By Prem BhattEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 10:53 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 10:53 AM (IST)
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना : मेरठ में भी गरीब दिव्यांगों के भी सपने होंगे पूरे, यह है तस्‍वीर Meerut News
स्‍वनिधि योजना के अंतर्गत खाते में धन आने से अब गरीब दिव्‍यांगों के सपने पूरे हो सकेंगे।

मेरठ, [प्रमोद त्यागी]। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना योजना को लेकर 27 अक्टूबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल से बात करेंगे। जिसको लेकर नगर पंचायत खरखौदा को 287 स्ट्रीट वेंडरों का ऑनलाइन आवेदन करके उन्हें बैंक से लोन दिलाने का लक्ष्य दिया गया है। शुक्रवार 10:00 बजे तक लक्ष्य को देखते हुए नगर पंचायत कर्मियों ने 200 स्ट्रीट वेंडर के ऑनलाइन आवेदन कर दिए थे जिसमें से करीब 16 स्ट्रीट वेंडरों के खाते में ऋण की दस हजार की रकम भी आ गई।

कार्य में वृद्धि होगी 

कस्बा खरखौद में स्ट्रीट वेंडरों ने आवेदन करना आरंभ कर दिया है जिसमें एक महिला समेत तीन दिव्यांग स्ट्रीट वेंडर लोन लेने के लिए नगर पंचायत कार्यालय पहुंचे। कस्बा निवासी दिव्यांग महिला चांदनी ने बताया कि वह वार्ड नंबर 4 से है और वह सब्जी का ठेला लगाती है उसका कहना है कि नरेंद्र मोदी की योजना से दस हजार का लोन मिल कर उसके कार्य में वृद्धि होगी और उसके कुछ सपने भी साकार होंगे जिससे उसकी आमदनी बढ़ जाएगी। कस्बा निवासी सीताराम ने बताया कि वह दोनों पैर से दिव्यांग है। पान की दुकान चलाता है पैसे के अभाव में सामान कम था लेकिन प्रधानमंत्री योजना से उसे दस हजार का लोन मिल जाएगा जिससे है समान बढ़ाकर अपनी रोजी रोटी कमाने में सफल होगा। उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है।

सपने हो सकेंगे साकार

कस्बा निवासी संजय कुमार का कहना है कि उसका एक पैर कट गया था जिस कारण उसे मजदूरी करने में समस्या आती है उसने चाऊमीन की ठेला लगा रखा है अब प्रधानमंत्री योजना से लोन मिलने पर वह अपने काम में कुछ वृद्धि करेगा जिस कारण उसके भी सपने साकार होंगे।

लक्ष्य को लेकर रात भर खुला नगर पंचायत का कार्यालय 

नगर पंचायत के चेयरमैन रमेश चंद ठेकेदार और अधिशासी अधिकारी शशि प्रभा चौधरी ने बताया कि नगर पंचायत अपने लक्ष्य को जल्द प्राप्त कर लेगी उन्होंने बताया कि गुरुवार की रात करीब 10:00 बजे तक कर्मचारी राहुल त्यागी राहुल अनिल गौड़ दीपक पंकज हिमांशु सैनी समेत अन्य लोगों ने काम किया।

इनका कहना है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्व निधि योजना को लेकर स्ट्रीट वेंडर काफी खुश हैं। नगर पंचायत को दिए गए लक्ष्य को जल्द प्राप्त कर लिया जाएगा। प्रधानमंत्री जी के इस निर्णय से कस्बे का विकास होगा। गरीबी खत्म होगी।

- रमेश चंद्र ठेकेदार चेयरमैन, खरखौदा

नगर पंचायत  कस्बे में वेंडरों को लोन मिलने से उनकी रोजी-रोटी और परिवार का पालन पोषण आराम से होगा। काम करने के लिए रास्ते खुलेंगे। कस्बे का विकास होगा कस्बे के साथ-साथ देश का विकास होगा।

- शशि प्रभा चौधरी अधिशासी अधिकारी, खरखौदा

chat bot
आपका साथी