मेरठ में आलू के बीज के लिए होगी नीलामी, इन तारीखों को किसान लगा सकेंगे बोली

केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान मोदीपुरम ने आलू के बीजों की बोली के लिए तिथि की घोषणा की है। संयुक्त निदेशक ने बताया कि केंद्र पर प्रायोगिक व प्रजनक आलू बीज की काट छर्री ओवर साइज आदि की नीलामी की जाएगी।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 01:39 PM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 01:39 PM (IST)
मेरठ में आलू के बीज के लिए होगी नीलामी, इन तारीखों को किसान लगा सकेंगे बोली
मेरठ में इस तारीख से आलू के बीज की होगी निलामी।

मेरठ, जेएनएन। केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान मोदीपुरम ने आलू के बीजों की बोली के लिए तिथि की घोषणा की है। संयुक्त निदेशक ने बताया कि केंद्र पर प्रायोगिक व प्रजनक आलू बीज की काट, छर्री, ओवर साइज आदि की नीलामी की जाएगी। उन्होंने बताया कि आलू बीज नीलामी के दौरान कोविड गाइडलाइन नियमों का पालन अनिवार्य है।

8 व 13 अप्रैल को होगी नीलामी

केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान मोदीपुरम के संयुक्त निदेशक ने बताया कि मोदीपुरम एवं पाबली में 8 अप्रैल 2021 को सुबह 10:30 बजे के बाद नीलामी होगी। इसके लिए धरोहर राशि 10 हजार रुपये है। वहीं, 13 अप्रैल 2021 को मछरी में प्रजनक बीज के अवशेष लगभग 1500 कुंतल की मात्रा अनुमानित बीज उपलब्ध है। जिसकी धरोहर राशि दस हजार रुपये है। प्रायोगिक आलू लगभग 650 कुंतल व प्रजनक बीज के अवशेष लगभग 400 कुंतल हैं। धरोहर राशि उक्त तिथियों में केवल मोदीपुरम प्रक्षेत्र पर सुबह 8:30 बजे से 10 बजे तक जमा की जाएगी। आलू बीज का भुगतान आनलाइन ट्रांसफर या मोदीपुरम कार्यालय में पीओएस मशीन द्वारा प्राप्त किया जाएगा। सफल बोलीदाताओं की धरोहर राशि 25 फीसद अग्रिम धनराशि जमा कर सकते हैं।

मोदीपुरम यूनिट में बोली के लिए उपलब्ध किस्म

कुफरी, गंगा, नीलकंठ, चिपसोना-1, कुफरी चिपसोना-3, कुफरी बहार, कुफरी पुखराज

पावली यूनिट में बोली के लिए उपलब्ध किस्म

कुफरी फ्राईसोना, कुफरी चिपसोना-1, कुफरी चिपसोना-3, कुफरी आनंद व कुफरी सूर्या

मछरी यूनिट में बोली के लिए उपलब्ध किस्म

कुफरी बहार, कुफरी मोहन, कुफरी गरिमा, कुफरी ख्याति, कुफरी पुखराज आदि प्रजनक बीज के रूप में उपलब्ध है। 

chat bot
आपका साथी