आलू का बीज भंडारण 30 मार्च तक होगा

आलू के बीज का शीतगृह में भंडारण के लिए सत्र शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 01:10 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 01:10 AM (IST)
आलू का बीज भंडारण 30 मार्च तक होगा
आलू का बीज भंडारण 30 मार्च तक होगा

मेरठ, जेएनएन। आलू के बीज का शीतगृह में भंडारण के लिए सत्र शुरू हो गया है। मंगलवार को उद्यान अधिकारियों ने मोदीपुरम स्थित सरकारी शीतगृह पर नए सत्र की शुरूआत से पहले हवन-पूजन किया। इससे पहले उपनिदेशक उद्यान पंकज कुमार व जिला उद्यान अधिकारी आरएस राठौर ने राजकीय शीतगृह का निरीक्षण कर आलू के बीज भंडारण की तैयारियों का जायजा लिया।

राजकीय शीतगृह प्रभारी दिगेंद्र कुमार ने बताया कि शीतगृह का क्षेत्रफल 1.7370 हेक्टेयर है। इसे फ्रियोन गैस की सहायता से संचालित किया जाता है। शीतगृह में आलू के बीज की भंडारण क्षमता 23622 हजार मीट्रिक टन है। बीज भंडारण की अंतिम तिथि 30 मार्च 2020 है। जिला शाकभाजी अधिकारी आरएस राठौर ने बताया कि मेरठ जिले में आलू के 27 कोल्ड स्टोर हैं, जिसमें एक सरकारी और 26 निजी हैं। निजी कोल्ड स्टोर की क्षमता 1.33 लाख मीट्रिक टन है।

चार राजकीय प्रक्षेत्र से पहुंचेगा आलू का बीज

राजकीय शीतगृह प्रभारी दिगेंद्र कुमार ने बताया कि पल्हेड़ा, मछरी, लोई (मुजफ्फरनगर) व बाबूगढ़ (हापुड़) समेत चार स्थानों से ब्रीडर सीड वैरायटी का आलू का बीज भंडारित किया जाएगा। जिसके बाद शासन द्वारा निर्धारित होने के बाद अक्टूबर में किसानों को आलू के बीज का आवंटन किया जाता है। पिछले सत्र में 26 जिलों के किसानों को यहां से आलू का बीज वितरित किया गया था। बीज का वितरण जिलावार अलाटमेंट होता है।

धर्मेद्र सचिव और विशाल बने महासचिव: राष्ट्रीय लोकदल के जिलाध्यक्ष मतलूब गौड़ ने धर्मेद्र तोमर को जिला सचिव और विशाल कुमार को जिला महासचिव नियुक्त किया है। अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष नरेंद्र खजूरी, कमलजीत गुर्जर, संजना ठाकुर, नाजिम अबरार, संजय पनवारी, ऋतु चौधरी, सोनम, बबीता आदि ने मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई दी है।

chat bot
आपका साथी